5 असरदार बैद्यनाथ साइटिका की दवा।Baidyanath medicine for sciatica

बैद्यनाथ साइटिका की दवा:

साइटिका साइटिका रीड की हड्डी और पीठ के निचले हिस्सों में होने वाला दर्द है जिसमें मुख्य रूप से नितंब, कुलहा और पीठ प्रभावित होती है। साइटिका के उपचार के लिए विभिन्न प्रकार की दवाई हर चिकित्सा पद्धति में उपलब्ध है जिन्हें चिकित्सक की सलाह से लिए जा सकता है।

तथा इस लेख में हम साइटिका के उपचार के लिए बैद्यनाथ आयुर्वेद की दवाओं के बारे में जानेंगे साथ ही साथ साइटिका के लिए वैद्यनाथ की दवाओं का उपयोग कैसे किया जाता है तथा इसके उपयोग के दौरान हमें कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए तथा इससे जुड़े फायदे और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़े


बैद्यनाथ साइटिका की दवा। Baidyanath medicine for sciatica

बैद्यनाथ आयुर्वेद भारत की एक जानी-मानी आयुर्वेदिक दवाई कंपनी है जो कि अपने विभिन्न प्रकार के उत्पादों और दवाइयां के कारण पूरे भारत में जानी जाती है साइटिका के उपचार के लिए आने वाली दवाओं के बारे में जानते हैं।

1.बैद्यनाथ रस राज रस गोल्ड 

बैद्यनाथ रसराज रस गोल्ड एक बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक दवाई है यह विभिन्न प्रकार के रोगों के लिए उपयोग की जाने वाली दवाई है जिसमें साइटिका,जोड़ों का दर्द, वात रोग , पक्षघात , तंत्रिका पक्षघात ,हृदय और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियां शामिल है। रसराज रस के मुख्य घटक के रूप में स्वर्ण भस्म ,अभ्रक भस्म, वंग भस्म, मकोय ,अश्वगंधा, लौह भस्म, रोप्य भस्म समेत विभिन्न प्रकार की सक्रिय औषधीय को शामिल किया गया है।

2. बैद्यनाथ त्रियोदशांग गुग्गूल।

बैद्यनाथ त्रियोदशांग गुग्गूल आयुर्वेद चिकित्सा में एक बहुत ही फायदेमंद दवाई मानी जाती है। यह साइटिका और वात संबंधित रोगों के उपचार और लक्षणों की रोकथाम में बेहद कारगर दवाई है। इसके मुख्य घटक के रूप में बबूल छाल, अश्वगंधा, गिलोय, शतावर, रस्ना, गोक्षुरु, निशोथ, अजवाइन ,कचूर, अदरक, गुग्गुलु आदि शामिल है।

ALSO READ

3.बैद्यनाथ समीरपन्नग रस

बैद्यनाथ समीरपन्नग रस आयुर्वेद चिकित्सा में एक बहुत ही बेहतरीन आयुर्वेदिक दवाई है जो की कुछ बेहद सक्रिय औषधीय से मिलकर बनाई गई है इसका मुख्य तौर पर उपयोग पुरानी बीमारी और पुराने दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है जो की साइटिका में होने वाले दर्द को कम करने के लिए एक बेहतरीन दवाई हो सकती है।

बैद्यनाथ समीरपन्नग रस का उपयोग लकवा जोड़ों में अकड़न जोड़ों में दर्द बुखार अस्थमा सांस फूलने की समस्या खांसी सर्दी जुकाम और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं में भी इसका उपयोग किया जाता है इसके मुख्य घटक के रूप में पारद, हरताल और मनशिला शामिल है जो आयुर्वेद मैं एक बेहद सक्रिय औषधी मानी जाती तथा समीरपन्नग रस का उपयोग चिकित्सक की सलाह से करने की सिफारिश की जाती है।

4.बैद्यनाथ स्वर्ण महायोग गुग्गुलु

बैद्यनाथ स्वर्ण महायोग गुग्गुलु तंत्रिका तंत्र के दर्द, साइटिका, गठिया और क्रोनिक दर्द में उपयोग की जाने वाली कारगर आयुर्वेदिक औषधि है जिसके मुख्य घटक के रूप में महायोगराज गुग्गुलु, गोरख चाल, स्वर्ण भस्म, कस्तूरी, सुरंजनसिरी शामिल है।

5.बैद्यनाथ रूमार्थो गोल्ड प्लस कैप्सूल।

बैद्यनाथ रूमार्थो गोल्ड प्लस कैप्सूल विशेष रूप से गठिया, गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए तैयार की गई दवाई है इसके अलावा यह है पुराने जोड़ों के दर्द और साइटिका में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए बहुत फायदेमंद दवाई है जिसके मुख्य घटक मैं त्रिवंग, भस्म, लौह भस्म, स्वर्णमाक्षिक भस्म, अभ्रक भस्म, योगराज गुग्गुलु, कड़वा, सुरिंजन, अश्वगंधा कुचला (शुद्ध) महारास्नादि काढ़ा शामिल हैं।

यह भी पढ़े


बैद्यनाथ साइटिका की दवा के नुक्सान , दुष्प्रभाव साइड इफेक्ट्स । Baidyanath medicine for sciatica side effects in Hindi 

साइटिका के लिए उपयोग की जाने वाली बैद्यनाथ दवाये पूर्णतः आयुर्वेदिक हैं तथा यही कारण हैं की इसके दुष्प्रभावों के बारे मैं चिकित्सा जगत मैं कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात हैं। 

लेकिन कुछ स्थितियों में इन दवाओं के दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं तो आईए जानते हैं कि बैद्यनाथ में साइटिका की दवा के क्या नुकसान हो सकते हैं।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से बैद्यनाथ साइटिका की दवाओं का सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।
  • शराब पीने के बाद यदि कोई व्यक्ति इन दवाओं का उपयोग करता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं क्योंकि यह शराब के साथ मिश्रित होकर शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो की किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और बिना अपने चिकित्सक की सलाह के इन दवाओं का सेवन करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव होने के मौके बन सकते हैं।
  • साइटिका के लिए उपयोग की जाने वाली बैद्यनाथ की दवाओं मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद भी यदि इसका सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके दवाओं का सेवन किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर देखने को मिल सकते हैं। अथवा उपयोग से पहले पाक पर एक्सपायरी डेट अवश्य चेक करें।

साइटिका के लिए बैद्यनाथ दवाओं के इस्तेमाल के दौरान किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों का अनुभव होने पर इसका सेवन बंद कर दे और तुरंत चिकित्सक से संपर्क करे। 

साइटिका के लिए उपयोग की जाने वाली बैद्यनाथ दवाओं के दुष्प्रभावों से जुड़े यदि आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

ALSO READ


बैद्यनाथ साइटिका की दवा से संबंधित सावधानी। Baidyanath medicine for sciatica warnings & precautions in Hindi 

साइटिका के लिए बैद्यनाथ की दवाओं का उपयोग करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है इन सावधानियां को यदि आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली कई प्रकार के नुक़सान से बच सकते हैं।

  • गर्भवती महिलाओं को इन दवाओं का करने के पहले चिकित्सक की सलाह जरूरी है बिना चिकित्सीय सलाह के इन दवाओ का उपयोग हानिकारक हो सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो वर्तमान समय में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उपचार ले रहे हैं उन्हें इन दवाओं का सेवन अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • ऐसी महिलाएं जो की हाल ही में मां बनी है और अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं उन्हें इन दवाओं सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
  • साइटिका के लिए बैद्यनाथ की दवाओं मैं उपस्थित घटक सामग्री से किसी भी प्रकार की एलर्जी अथवा समस्या होने पर इसका का सेवन न करें।
  • साइटिका के लिए बैद्यनाथ की दवाओं का सेवन पैक पर दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीकों से ही सेवन करें।
  • अन्य किसी भी दवाई अथवा सप्लीमेंट्स के साथ इन दवाओं का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • साइटिका के लिए बैद्यनाथ की दवाओं का सेवन करने से पहले अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर अच्छे से समीक्षा करें।
  • इन दवाओं का सेवन करने से पहले पैक पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पड़े।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment