पतंजलि मोटा होने की दवा। patanjali medicine for weight gain in hindi

Ezoicमोटा होने की दवा पतंजलि। Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi । मोटा होने की दवा आयुर्वेदिक। पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी। मोटा होने की दवा । शरीर मोटा होने की दवा

एक सुंदर और स्वस्थ्य शरीर की इच्छा हर एक पुरुष और महिला को होती तथा एक तंदरूत ओर हट्टा कट्टा शरीर इसकी निशानी होती हैं। अत्यधिक दुबलापन आपके शरीर की सुंदरता को कही न कही प्राभावित करती हैं।

दुबलेपन के कारण कई लोगो मैं खुद के प्रति हीन भावना उत्पन्न होने लगती है वह दूसरों से खुद को कम आंकने लगते है जिसके कारण उन लोगो  कॉन्फिडेंस की कमी होने लगती हैं।

पतंजलि भारत की एक जानी मानी आयुर्वैदिक औषधि कंपनी है जो की अनेकों प्रकार की दवाईयां बनाती है तथा इस लेख मैं हम पतंजलि मोटा होने की दवा के बारे जानेंगे की पतंजलि के वह कौन से उत्पाद हैं जो की वजन बढ़ाने मैं उपयोगी होते हैं।

यह भी पढ़े : हेल्थ ओके टैबलेट के 7 फायदे नुकसान।


विषय सूची

पतंजलि मोटा होने की दवा।patanjali medicine for weight gain in hindi

पतंजलि मैं वजन बढाने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाईयां मौजूद है जिसका चयन करना कभी कभी मुश्किल हो जाता है तो वजन बढ़ाने की सबसे अच्छी दवा? क्या है। 

इस दुविधा को दूर करने के लिए हमने कुछ दवाइयों को चुना है जो की पतंजलि आयुर्वेद के चिकत्सक वजन बढाने के लिए लेने की सलाह देते हैं।

तो आइए जानते है कि वजन बढ़ाने और मोटा होने की पतंजलि की कौन सी दवाएं हैं।

यह भी पढ़े : एग्यू निल सिरप के 12 फायदे नुकसान।


1. पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण वजन बढ़ाने मैं फायदेमंद

अश्वगंधा चूर्ण को वजन बढ़ाने और मोटा होने की पतंजलि दवा के रूप मै जाना जाता हैं।पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण वजन बढ़ाने मै एक उपयोगी औषधि है यह हड्डियों और मासपेशियों को मजबूती प्रदान करती हैं तथा इसके संपूर्ण ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए लाभदायक होती हैं। यह शारीरिक कमजोरी को दूर करता है और भूख को बढ़ाता है।Ezoic

सेवन कैसे करे।

Ezoic

अश्वगंधा का लाभ लेने के लिए इसका सेवन सुबह शाम एक-एक चम्मच दूध, पानी या शहद के साथ भोजन के पहले या बाद किया जाता हैं।

Ezoic यह भी पढ़े : न्यूरोबिन फोर्टे के फायदे,नुकसान।


2.पतंजलि शतावर चूर्ण वजन बढ़ाने मैं उपयोगी

शतावर चूर्ण वजन बढ़ाने और शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए उपयोग की जाने वाली पतंजलि आयुर्वेद की एक लाभाकारी औषधि हैं। यह बिना किसी दुष्प्रभाव वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा है इसके उपयोग से शारीरिक ताकत बढ़ती है पाचन शक्ति दुरुस्त होती हैं एवम यह शारीरिक वजन को बढ़ाने मै मदद हैं।

EzoicEzoic

सेवन कैसे करे।

शतावार चूर्ण का इस्तेमाल एक गिलास गुनगुने गाय के दूध मैं एक चम्मच मिलकर सुबह शाम किया जाता हैं। यदि आपको दूध से एलर्जी है तो आप इसे पानी या शहद के साथ भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के 9 फायदे नुकसान।


3.स्वेत मूसली चूर्ण

स्वेत मूसली चूर्ण भी वजन बढ़ाने के लिए एक सहायक औषधि है यह शरीर को शारीरिक शक्ति को बढ़ाती है और पेट और पाचन संबंधित समस्यायो को दूर करती है जिसके वजह से आप जो भी आहार लेते वह भोजन सही ढंग से पचता हैं और आपके शरीर को फायदा पहुंचाता हैं और वजन बढ़ाता हैं। Ezoic

Ezoic

उपयोग केसे करें।

Ezoic

स्वेत मूसली चूर्ण का इस्तेमाल सुबह शाम एक गिलास गुनगुने दूध मैं एक चम्मच  मिलाकर भोजन के पहले या बाद किया जाता हैं।


बोनस टिप kefayde की और से

Ezoic

अश्वगंधा, शतावर , स्वेत मूसली चूर्ण तीनों को मिलाकर यदि इस्तेमाल किया जाए तो यह वजन को तेजी से बढाने मैं और भी ज्यादा फायदेमंद सिद्ध है सकता हैं।

तीनों चूर्ण को मिलाकर एक गिलास गुनगुने  दूध मैं एक चम्मच मिलाकर सुबह शाम सेवन करें।

यह भी पढ़े : maxirich कैप्सूल के 9 फायदे नुकसान।


पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन। patanjali nutrela weight gain in hindi

पतंजलि न्यूट्रेला वेट गैन पाउडर मुख्य रूप से वजन बढ़ाने के लिए ही बनाया गया हैं। यह वजन बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त और फायदेमंद सप्लीमेंट है।

Ezoic

वेट गेन पाउडर मैं पर्याप्त मात्रा मैं प्रोटीन,मिनरल्स ओर कंसेंट्रेटेड व्हे प्रोटीन होता है जो की वजन बढ़ाने के लिए अत्यंत उपयोगी और कारगर हैं। साथ साथ यह आपके शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं एवम कमजोरी को दूर करता हैं  तथा प्रोटीन की कमी को भी दूर करता हैं। 

पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन पाउडर का सेवन कैसे करें।

व्यस्क लोगो को वेट गेन पाउडर का इस्तेमाल 60 ग्राम इसमें दिए गए चम्मच के अनुसार दो चम्मच एक गिलास दूध मैं एक केला मिलाकर दिन मैं दो बार सेवन करे।

 Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

यह भी पढ़े : क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के फायदे नुक्सान


पतंजलि बादाम पाक वजन बढ़ने के लिए। 

पतंजलि बादाम एक और उपयोगी औषधि हैं वजन बढ़ाने हेतु यह बादाम, दालचीनी,शतावर अश्वगंधा , स्वेत नुस्ली, केसर जैसे पोषक तत्वों से सम्मिलित होकर बनाया गया हैं जो की वजन बढ़ाने के लिए बेहद  उपयोगी हैं। Ezoic

बादाम पाक का सेवन नियमित रूप से यदि किया जाये तो हमारे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ और तनरुस्थ बनाये रखने मैं मदद करता हैं एवं हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करता हैं। 

बादाम पाक का सेवन कैसे करे 

बादाम पाक का सेवन एक गिलास गुनगुने दूध मैं एक चम्मच मिलकर सुबह शाम भोजन के बाद या पहले किया जा सकता हैं। 

Ezoic

यह भी पढ़े : पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी के 7 फायदे नुक्सान।


पतंजलि वजन बढ़ाने के कैप्सूल।patanjali ashwagandha capsules for weight gain in hindi

वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि आयुर्वेद की अश्वगंधा कैप्सूल भी काफी फायदेमंद होती हैं । अश्वगंधा मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक कैप्सूल हैं यह  वजन बढ़ाने के साथ-साथ शारीरिक दुर्बलता को दूर करती हैं एवं पेट के स्वास्थय को भी बेहतर बनाती हैं। 

अश्वगंधा कैप्सूल का उपयोग कैसे करे। 

अश्वगंधा कैप्सूल का इस्तेमाल सुबह शाम एक – एक कैप्सूल दूध अथवा पानी के साथ भोजन के बाद किया जाता हैं। 


निष्कर्ष पतंजलि मोटा होने की दवा

इस लेख मैं हमने पतजलि आयुर्वेद वजन बढ़ाने की सबसे अच्छी दवा के बारे मैं बताने का प्रयास किया हैं ऊपर बताये गए सभी प्रोडक्ट मुख्या रूप से वजन बढ़ने और शरीर मैं आई कमजोरी को दूर करने के लिए अत्यंत उपयोगी होती हैं। 

एवं सभी प्रोडक्ट का प्रभाव कुछ समय उपरांत आपको देखने को मिलता हैं तथा इसके और भी अच्छे परिणाम देखने के लिए इसके साथ साथ अपने दैनिक दिनचर्या और आहार मैं भी सुधार करने की आवश्यकता होगी। 


FAQ

Q :शरीर मोटा होने के लिए कौन सा दवा है?

ANS : शरीर को मोटा करने के लिए पतंजलि का वेट गेन पाउडर , अश्वगंधा पाउडर ,बादाम पाक ,शतावर पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

Ezoic

Q :मोटे होने का पाउडर कौन सा है?

ANS: मोटा होने के लिए पतंजलि वेट गेन पाउडर , पतंजलि मेन सुपर फ़ूड का इस्तेमाल किया जा सकता हैं यह मुख्यता वजन बढ़ने के लिए ही उपयोग की जाती हैं।

Q : मोटे होने की दवा खाने से क्या होता है?

ANS : मोटे की दवा खाने से आपका वजन यदि आपके शरीर के अनुसार काम हैं वह बढ़ता हैं इसके साथ यह आपके शारीरिक दुर्बलता को भी दूर करता हैं।

Q : मोटे होने का सिरप कौन सा है?

ANS : मोटे होने के लिए अनेको प्रकार के सिरप मौजूद हैं जिन्हे आप डॉक्टर की सलाह से ले सकते या फिर कुछ सामान्य सिरप जैसे लोहासव , लिव 52 DS ,अश्वगंधारिष्ट इसमें से किसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ezoic

Q : मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

ANS : मोटा होने के लिए अश्वगंधा ,सतावर ,सफ़ेद मूसली , विदारीकंद ,शरीफा जैसे औषधियां बेहद कारगर होती है।

Ezoic

Q : मोटा होने के लिए कौन सी दवाई खाएं?

ANS : मोटा होने के लिए न्यूट्री गेन , बॉडी ग्रो , पतंजलि वेट गेन पाउडर , जैसे उत्पादों का सेवन डॉक्टर की सलाह से किया जा सकता हैं।

Q : मोटे होने का पाउडर कौन सा है?

ANS : मोटा होने के लिए बादाम पाक , अश्वगंधा पाउडर , वेट गेन पाउडर ,PTIMUM नुट्रिशन जैसे पाउडर का सेवन किया जाता हैं लेकिन इन्हे लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर ले।

Ezoic

Bablu Bhengra
Latest posts by Bablu Bhengra (see all)
Spread the love

Leave a Comment