नही ले पा रहे धूप, सर्दियों मैं विटामिन डी की पूर्ति के लिए खाए यह सुपर फ्रूट्स। विटामिन डी के लिए फल 

Best Fruits for vitamin d Hindi: विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य का प्रकाश है। लेकिन बात करें सर्दियों के दिनो की तो कई क्षेत्रों में अधिक ठंड के कारण कई दिनों तक सूरज की धूप देखने को नही मिलती है।

लेकिन कुछ फल भी हैं जिनमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है। तथा सर्दियों में हम जिनके सेवन करके विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

विटामिन डी के लिए फ्रूट्स। Fruits for vitamin d Hindi 

1. संतरा: संतरे विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं। एक संतरे में लगभग 10 IU विटामिन डी होता है। संतरे में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर भी होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

2. केला: केले विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं। एक बड़े केले में लगभग 15 IU विटामिन डी होता है। केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

3. पपीता: पपीता विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। एक कप पपीते में लगभग 20 IU विटामिन डी होता है। पपीता में विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन और फाइबर भी होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

4. खरबूजा: खरबूजा विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। एक कप खरबूजे के टुकड़ों में लगभग 25 IU विटामिन डी होता है। खरबूजा में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर भी होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

विटामिन डी के उपलब्ध अन्य सरल स्रोत

  • मछली: सालमन, ट्यूना, मैकेरल और सार्डिन जैसे वसायुक्त मछलियाँ विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं।
  • मांस: लाल मांस, अंडे और यकृत जैसे मांस उत्पाद विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं।
  • उपरोक्त फलों के बीज: संतरे, केले, पपीता और खरबूजे के बीज विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं।

विटामिन डी की कमी से हड्डियों की कमजोरी, मांसपेशियों में कमजोरी, थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन डी की कमी को रोकने के लिए, अपने आहार में विटामिन डी के स्रोतों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment