Amoxicillin पोटेशियम clavulanate के 10 फायदे नुकसान। Amoxycillin Potassium Clavulanate in Hindi

Amoxicillin और पोटेशियम clavulanate के फायदे। Amoxicillin potassium clavulanate 625 Uses in Hindi। Amoxicillin और पोटेशियम clavulanate नुकसान। Amoxycillin Potassium Clavulanate की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका। Amoxycillin Potassium Clavulanate in Hindi


दोस्तों आज के समय में एलोपैथिक अंग्रेजी दवाइयां का चलन है जिसे विश्व स्तर पर प्रथम उपचार के तौर पर लिया जा रहा है हम अपने दैनिक जीवन में होने वाले कई प्रकार के रोगों के उपचार के लिए अंग्रेजी दावों का सेवन करते हैं।

तथा इस लेख मैं हम एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate के बारे में जानकारी देने वाले हैं इस लेख हम एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate के फायदे और नुकसान के बारे मैं जानेंगे साथी साथ इस दवाई का सेवन कैसे किया जाता है तथा इसके इस्तेमाल के दौरान हमें कौन-कौन सी सावधानियां का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में हम इस लेख में जानेंगे।

ALSO READ


Amoxicillin पोटेशियम clavulanate क्या है। Amoxicillin potassium clavulanate in hindi 

Amoxicillin पोटेशियम clavulanate एक अंग्रेजी दवाई है जिसका निर्माण अलग-अलग दवाई कंपनियों करती हैं इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए किया जाता है यह इन्फेक्शन कई प्रकार की हो सकते हैं इसके अलावा इसके और भी अन्य उपयोग है जिसके बारे में हम आगे इस लेख में जानेंगे।


एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate के फायदे। Amoxicillin potassium clavulanate benifits in Hindi 

1.एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate के मुख्य लाभों मैं ब्रोंकाइटिस शामिल है यह इसके उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली एक फायदेमंद दवाई है ब्रोंकाइटिस रोग में श्वास नली में सूजन होने के कारण होती है जिसके कारण फेफड़ों में ऑक्सीजन लेने की क्षमता कम हो जाती है।

2. यूरिन इन्फेक्शन यानी कि मूत्र मार्ग में संक्रमण के उपचार के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate का उपयोग किया जाता है अधिकांश यूरिन इन्फेक्शन बैक्टीरिया के कारण हो सकते हैं।

3. कान मैं संक्रमण जिसे ओटाइटिस मीडिया भी कहा जाता है इसके उपचार के लिए एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate दवाई का उपयोग किया जाता हैं।

4.निमोनिया जो की एक संक्रमण के कारण से होता है जिसके मुख्य लक्षणों मैं बलगम वाली खासी ,ठंड वाली बुखार सास लेने मैं तकलीफ जैसे लक्षण शामिल है इसके उपचार के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate का उपयोग किया जाता है।

5. टॉन्सिलाइटिस यानी की टॉन्सिल मैं संक्रमण टॉन्सिलाइटिस होने पर टॉन्सिल मैं सूजन, खरास और बुखार शामिल है टॉन्सिल मैं संक्रमण कई कारणों से हो सकते है तथा इसके उपचार के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate मेडिसिन का उपयोग किया जाता है।

ALSO READ


Amoxycillin + Potassium Clavulanate के लाभ। Amoxicillin potassium clavulanate 625 Uses in Hindi

1. साइनसाइटिस एक गंभीर बीमारी है जिसके कारण साइनस में सूजन आ जाती है यह मुख्य रूप से किसी संक्रमण के कारण से होता है जिसकी वजह से सर में दर्द नाक में दर्द नाक का बंद हो जाना और चेहरे मैं दर्द जैसी दिक्कतें होती है तथा साइनसाइटिस के उपचार के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate का उपयोग किया जाता है।

2.इम्पेटिगो स्टेफीलोकोकस ऑरियस जिसे एपीडर्मिस भी कहा जाता है जो की त्वचा को प्रभावित करता है यह स्ट्रेप्टोकोकस पायोजीन्स नमक बैक्ट्रिया के संक्रमण के कारण से होता है तथा इम्पेटिगो के उपचार के लिए एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate का उपयोग किया जाता है।

3. स्किन इन्फेक्शन मुख्य रूप से फंगस, बैक्टीरिया और वायरस के से हो सकता है तथा इसके उपचार के लिए एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate दवाई का उपयोग किया जाता है। स्किन इन्फेक्शन होने पर त्वचा पर लाल निशान खुजली और सूजन जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

4. गले मैं होने वाले संक्रमण के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate दवाई का उपयोग किया जाता है गले में संकरण मुख्य रूप से बैक्टीरिया के कारण से हो सकता है जिसकी वजह से गले में खराश गला दर्द होना, गले में सूजन , कफ और नाक बहना,खासी जैसी समस्या हो सकती है।

5. सेप्टिक गठिया या सेप्टिक आर्थराइटिस के उपचार के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate का उपयोग किया जाता है सेप्टिक अर्थराइटिस किसी भी आयु वर्ग के लोगों को हो सकती है जिसके सामान्य लक्षणों में दर्द ,बुखार और सूजन शामिल है।

6. यू आर टी आई जिसे ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण भी कहा जाता है यह संक्रमण है जो की बैक्ट्रीया के कारण से होता है तथा इसके उपचार के लिए भी एमोक्सिसिलिन पोटेशियम Clavulanate का उपयोग किया जाता है।

ALSO READ


Amoxycillin Potassium Clavulanate के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स। Amoxycillin Potassium Clavulanate Side Effects in Hindi

Amoxycillin Potassium Clavulanate के साइड इफेक्ट्स मैं शामिल है: 

  • मलती 
  • उल्टी
  • सूजन
  • लाल चकते
  • छाले
  • दस्त
  • पेट की खराबी
  • त्वचा पर लाल दाने

Amoxycillin Potassium Clavulanate के इस्तेमाल के दौरान किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव का अनुभव होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

इसके अलावा कुछ अन्य स्थितियों में भी इसके दुष्प्रभाव हमें देखने को मिल सकते हैं और यह जानते हैं कि Amoxycillin Potassium Clavulanate के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से इसका उपयोग किए जाने पर इसके दुष्प्रभाव हमें शरीर पर देखने को मिल सकते हैं।
  • शराब पीने के बाद यदि कोई व्यक्ति Amoxycillin Potassium Clavulanate का सेवन करता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं क्योंकि यह अल्कोहल के साथ मिश्रित होकर शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और वह बिना अपने चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं
  • Amoxycillin Potassium Clavulanate मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद भी यदि इसका उपयोग किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके Amoxycillin Potassium Clavulanate का उपयोग किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Amoxycillin Potassium Clavulanate के थिस प्रभावों से जुड़े यदि आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

ALSO READ


Amoxycillin Potassium Clavulanate से सम्बंधित चेतावनी । Amoxycillin Potassium Clavulanate Related Warnings & Precautions in Hindi

Amoxycillin Potassium Clavulanate का सेवन करने के पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है इन सावधानियां को यदि आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली कई प्रकार की हानियां से बच सकते हैं।

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • ऐसे लोग जो कि वर्तमान समय में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उपचार ले रहे हैं उन्हें इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को इस दवाई का सेवन करने के पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  • Amoxycillin Potassium Clavulanate मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से किसी प्रकार की एलर्जी अथवा समस्या होने पर इसका उपयोग न करें।
  • ऐसी महिलाएं जो की हाल ही में मां बनी है और अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं उन्हें इसका सेवन करने के पूर्व चिकित्सक से जरूरी सलाह लेना आवश्यक है।
  • Amoxycillin Potassium Clavulanate का सेवन पैक पर दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीकों से ही सेवन करें।
  • अन्य किसी भी दवाई अथवा सप्लीमेंट के साथ इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह आवश्यक है।
  • Amoxycillin Potassium Clavulanate का उपयोग करने से पहले अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर अच्छे से समीक्षा करें।
  • Amoxycillin Potassium Clavulanate का उपयोग करने के पूर्व पैक पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • Amoxycillin Potassium Clavulanate को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें एवं इस सुख और ठंडा स्थान पर रखें और सूर्य की सीधी पढ़ने वाली रोशनी से भी बचाएं।

ALSO READ


Amoxycillin Potassium Clavulanate की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका।Amoxycillin Potassium Clavulanate Dosage & How to Take in Hindi

Amoxicillin और पोटेशियम clavulanate गोलियाँ 625 खुराक क्या है? किसी भी दवाई को लेने का एक सही समय और तरीका होता है तथा तभी यह आपके शरीर को पूर्ण रूप से फायदा पहुंचती है।

ठीक उसी प्रकार से Amoxycillin Potassium Clavulanate को भी लेने का एक सही तरीका होता है तो आईए जानते हैं कि इसका सेवन कैसे किया जाता है।

सेवन विधि: Amoxycillin Potassium Clavulanate डॉक्टर द्वारा बताए गए पर्चे पर मिलने वाली दवाई अथवा इसका सेवन चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके से सेवन करे।

Amoxycillin Potassium Clavulanate की कीमत। Amoxycillin Potassium Clavulanate Price 

Amoxycillin Potassium Clavulanate की 10 टैबलेट वाले पैक कीमत 190/– रुपए यह कीमत कम या फिर थोड़ी अधिक भी हो सकती है Amoxycillin Potassium Clavulanate किसी भी मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

ALSO READ


FAQ: Amoxicillin पोटेशियम clavulanate के फायदे।

Q: मुझे amoxicillin और clavulanate पोटेशियम गोलियाँ कब लेनी चाहिए?

Ans: amoxicillin और clavulanate पोटेशियम गोलियाँ चिकित्सक के पर्चे पर मिलने वाली दवाई है तथा 12 घंटे मैं एक बार एक गोली भोजन के बाद या पहले ले सकते है।

Q: Amoxicillin और Clavulanate गोलियाँ 625 मिलीग्राम का उपयोग क्या है?

Ans: Amoxicillin और Clavulanate गोलियाँ 625 मिलीग्राम का उपयोग संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है जेसे की यूरिन इन्फेक्शन, स्किन इन्फेक्शन, गले मैं इन्फेक्शन, कान मैं इन्फेक्शन, ब्लड इंफेक्शन।

Q: एमोक्सिसिलिन और पोटेशियम Clavulanate क्या इलाज करता है?

Ans: एमोक्सिसिलिन और पोटेशियम Clavulanate संक्रमण( इन्फेक्शन) का इलाज करता है।

Q: amoxicillin और पोटेशियम Amoxyclav 625 किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

Ans: amoxicillin और पोटेशियम Amoxyclav 625 का प्रयोग यूरिन इन्फेक्शन, स्किन इन्फेक्शन, गले मैं इन्फेक्शन, कान मैं इन्फेक्शन, ब्लड इंफेक्शन के लिए किया जाता हैं।

Q: क्या मैं Amoxyclav 625 दिन में दो बार ले सकता हूँ?

Ans: Amoxyclav 625 दिन में दो बार 12 घंटे के अंतराल मैं लिया जा सकता है। लेकिन चिकित्सक की देखरेख मैं इसका उपयोग करे।

Q: अमोक्सिक्लेव लेने का सबसे अच्छा समय कब है?

Ans: अमोक्सिक्लेव लेने का सबसे अच्छा समय होता है रात और सुबह का समय।

Q: क्या amoxicillin को दिन में 3 बार लेना सुरक्षित है?

Ans: amoxicillin को दिन में 3 बार 8 घंटे के अंतराल पर चिकित्सक के दिशा निर्देश के अनुसार लिया जा सकता है।

Q: एमोक्सिसिलिन और पोटेशियम Clavulanate का काम क्या है?

Ans: एमोक्सिसिलिन और पोटेशियम Clavulanate का काम है संक्रमण का इलाज करना।

Q: क्या amoxicillin और clavulanate पोटेशियम टॉन्सिलिटिस का इलाज कर सकते हैं?

Ans: जी हा amoxicillin और clavulanate पोटेशियम टॉन्सिलिटिस का इलाज कर सकता है यह टॉन्सिलाइटिस यानी की टॉन्सिल मैं संक्रमण के उपचार मैं सहायक होता है।

Q:अमोक्सिसिलिन के साथ आपको क्या नहीं लेना चाहिए?

Ans: अमोक्सिसिलिन के साथ आपको शराब का सेवन नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा अन्य दवाइयों का सेवन डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए।

Q: एमोक्सिसिलिन का सबसे आम दुष्प्रभाव क्या है?

Ans: एमोक्सिसिलिन का सबसे आम दुष्प्रभाव है मलती,सिर दर्द, उल्टी, दस्त।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment