क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के फायदे नुक्सान crystalix capsule ke fayde in hindi

भारत में क्रिस्टल की कीमत। क्रिस्टलीक्स कैप्सूल कहाँ से ख़रीदे। क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन कैसे करे। how to use crystalix capsules in hindi। क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के फायदे। crystalix capsule ke fayde hindi। क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के घटक। crystalix capsule ingredients hindi। क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के नुकसान। crystalix capsules side effects in hindi


विषय सूची

crystalix capsule क्या हैं ? Crystalix Capsule in hindi

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल आँखों के स्वास्थ्य के लिए बनाई गई एक एलोपैथिक श्रेणी की कैप्सूल हैं जिसे कोलम्बिआ के विशेषयज्ञो द्वारा शोध करके बनाया गया हैं तथा यह किस कंपनी द्वारा बनाया गया हैं इसके बारे कुछ विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। 

इसके बारे मैं कुछ विशेष जानकारी न हो पाने के कारण इसके फायदे के बारे मैं स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता हैं क्योकि यह किस कंपनी द्वारा बनाया  जा रहा हैं एवं वह यह किस देश की कंपनी हैं इसके बारे मैं कुछ भी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। 


क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के फायदे। crystalix capsule ke fayde hindi

इंटरनेट मैं कुछ वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार यह कैप्सूल बेहद फायदेमंद बताया जा रहा हैं तो आइये जानते हैं की इसके क्या क्या फायदे हैं। 

1. यह आँखों मैं होने वाले रूखेपन को दूर करता हैं तथा सूजन और अधिक काम करने पर होने वाले आँखों के तनाव को दूर करता हैं। 

2. यह रेटिना को पोषण प्रदान कर उसे स्वस्थ्य बनाता  हैं आँखों की एकाग्रता और सटीकता को बढ़ता हैं। 

3. यह आँखों मैं होने वाली पतली रक्त-वाहिनियाँ केशिका के प्रवह को बढाती हैं। 

4.  यह कैप्सूल आँखों मैं होने वाले खतरनाक बिमारियों से सुरक्षा करती हैं एवं उनसे बचती हैं। 

5. आँखों मैं होने वाले दर्द ,खुजली और आँखे लाल हो जाना इन सभी समस्यायों से राहत दिलाता हैं। 

6. कम दिखना या सामने या दूर का न दिखना या फिर चश्मे का नंबर बढ़ना इन सभी मैं यह कैप्सूल उपयोगी बताई जाती हैं। 

7. चस्मा लगाने के कारण कई लोगो को सर मैं दर्द होता हैं तथा यह होने वाले दर्द को भी कम करने  उपयोगी बताई जाती हैं। 

8. ज्यादा अधिक पढ़ने या कंप्यूटर करने के बाद होने वाले आँखों के थकन,दर्द और तनाव को दूर करती हैं क्रिस्टलीक्स कैप्सूल। 

9. सूर्य की हानिकारक किरणे जो की आँखों के लिए नुकसानदायक होती हैं उनसे आँखों को सुरक्षा प्रदान करती हैं। 

यह भी पढ़े : गरम पानी पिने के यह अतभुत फायदे


Crystalix Capsules कैसे काम करता है? How Crystalix Capsules Work in Hindi

Crystalix Capsule विटामिन ए युक्त एक आहार अनुपूरक है, जो रोडोप्सिन वर्णक का प्रीकाउजर होता है, जो हमारी आंखों को रात में देखने में मदद करता है। इसमें मोजूद विटामिन ए कॉर्निया को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, विटामिन ए कमी से कॉर्निया में सूखापन हो सकता है जिससे आंखों में परेशानी हो सकती है। इसमें विटामिन और बी2 होता है जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो की आंखों को होने वाले नुकसान से बचाता है, तथा इसमें मोजूद ज़ेक्सैंथिन आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। एवं ल्यूटिन आंखों को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है।


क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के घटक। crystalix capsule ingridants hindi

1.ल्यूटिन

ल्यूटिन नेत्र रोगो के उपचार हेतु कार्यो मैं उपयोगी हैं यह नेत्र मैं होने वाले रोगो के विकास को रोकने मैं सहायक होता हैं यह आँखों मैं रौशनी के प्रति होने वाले सवेदनशीलता को रोकता हैं। 

2. Zeaxanthin

Zeaxanthin यह आँखों मैं पड़ने वाले अधिक दवाव को कम करता हैं तथा आँखों के कोशिका सस्तर को बढ़ाता हैं एवं नय उत्तको के  निर्माण और नवीनीकरण मैं सहायक होता हैं। 

3. विटामिन सी 

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं जो की हमारे आँखों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं विटामिन सी मुख्या रूप से फलो और सब्जियों मैं पाया जाता हैं। 

यह हमारे शरीर की संचार प्रणाली और कोशिकाओं को दुरुस्त करने मैं और उन्हें बढ़ावा देता हैं। तथा यह हमारे आँखों के रेटिना के लिए भी फायदेमंद होता हैं। 

4. ज़िंक 

ज़िंक एक बहुत फायदेमंद मिनरल हैं यह जो हमारे पुरे शरीर के लिए उपयोगी होता हैं ज़िंक हमारे आँखों को स्वस्थ्य बनाये रखने मैं सहायक हैं तथा आंखों को होने वाले नुक्सान से बचाता हैं। 

5. बिलबेरी अर्क

बिलबेरी अर्क एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं यह आँखों की कोशिकाओं को सेहत और सुरक्षा प्रदान करता हैं आँखों के लिए फायदेमंद और जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता हैं।  

यह भी पढ़े : शिलाजीत के यह हैं आस्चर्यजनक फायदे


क्या आप आँखो के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छे प्रोडक्ट की तलाश मैं हैं

Setu Eye

crystalix capsules

Protect Strips, with Patented LuteMax 2020 | 10mg Lutein, 2mg Zeaxanthin, Vitamin A, B & E | 

  • Plant Based Eye Health Supplements| Protects From Blue Light 

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के नुकसान। crystalix capsules side effects in hindi

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल की कम उपलब्धता और उपयोग के कारण इसके दुष्प्रभावों के बारे मैं जानकारी अभी तक अज्ञात हैं क्योकि यह कुछ चुनिंदा देशो मैं ही उपलब्ध हैं तथा भारत मैं भी यह कुछ ही  वेबसाइट पर उपलब्ध हैं जो की भरोसेमंद नहीं कही जा सकता हैं।

इसके अलावा कुछ अन्य स्थितियों में भी क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के साइड इफेक्ट हमें देखने को मिल सकते हैं तो आईए जानते हैं की क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन किए जाने पर इसके दुष्प्रभाव शरीर पर देखने को मिल सकते हैं।
  • शराब पीने के बाद यदि कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव होने के मौके बन सकते हैं क्योंकि यह अल्कोहल के साथ मिश्रित होकर शरीर पर विपरीत पांव डाल सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और वह बिना अपने चिकित्सक की सलाह के क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • क्रिस्टलीक्स कैप्सूल में उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद भी यदि इसका सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव हमें देखने को मिल सकते हैं।

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के इस्तेमाल के दौरान किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों का अनुभव होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के दुष्प्रभावों से जुड़े यदि आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

यह भी पढ़े : अश्वशिला कैप्सूल के फायदे


क्रिस्टलीक्स कैप्सूल से संबंधित सावधानी। Crystalix Capsule related precautions & warnings in hindi 

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन करने से पहले कुछ सावधानियां है जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है इन महत्वपूर्ण बातों को यदि आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली कई प्रकार की हानियों से बच सकते हैं।

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने के पूर्व अपने स्वास्थ्य चिकित्सा से परामर्श करना जरूरी है।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि वर्तमान समय में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उपचार ले रहे हैं उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह आवश्यक है।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को crystalix कैप्सूल का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • ऐसी महिलाएं जो की हाल ही में मां बनी है और अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • क्रिस्टलीक्स कैप्सूल मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी अथवा किसी प्रकार की समस्या होने पर इसका उपयोग न करें।
  • लोग जो कि वर्तमान समय में आंखों की सर्जरी करवा चुके हैं या करवाने वाले हैं वह इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन करने से पहले अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर अच्छे से समीक्षा करें।
  • अन्य किसी भी दवाई अथवा सप्लीमेंट्स के साथ क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
  • क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन पैक पर दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीकों से ही सेवन करें।
  • क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन करने से पहले पैक पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • क्रिस्टलीक्स कैप्सूल को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें तथा सूखे और ठंडे स्थान पर रखे एवं सूर्य की सीधी पढ़ने वाली रोशनी से बचाए।

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन कैसे करे। how to use crystalix capsules in hindi 

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल का सेवन महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं तथा इसका सेवन नियमित रूप से किया जाता  हैं इसे दिन मैं दो बार एक से दो कैप्सूल भोजन के बाद लेना  उचित होता हैं। 

किसी प्रकार की दुविधा होने पर इसका सेवन पैकेट पर दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार करे तो यह ज्यादा उचित होगा। 


क्रिस्टलीक्स कैप्सूल कहाँ से ख़रीदे। भारत में क्रिस्टल की कीमत

क्रिस्टलीक्स कैप्सूल की उपलब्धता सिर्फ कुछ चुनिंदा देशो मैं हैं जिसमे भारत भी शामिल हैं हमने जब इसकी उपलब्धता के बारे मैं जानने की कोशिस की तो हमें यह पता चला की यह किसी भी भरोसेमंद ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर उपलब्ध नहीं हैं। 

कुछ साइट पर यह उपलब्ध तो हैं लेकिन वह वेबसाइट भरोसे और सुरक्षा के नज़र से उतनी प्रभवशाली नहीं लगी जिसके कारण इस कैप्सूल पर संदेह भी होता हैं। 

यह भी पढ़े : मरदाना ताकत को बढ़ाए यह यूनानी दवाई


क्रिस्टलीक्स कैप्सूल निष्कर्ष 

यह कैप्सूल की उपलब्धता कम होने के कारण और कोई आधिकारिक वेबसाइट या कम्पनी के बारे विस्तृत और सपष्ट जानकारी न होने के कारण से यह कैप्सूल संदेह जनक लगती हैं। 

तथा जिन वेबसाइट पर इसके बारे मैं जानकारी हैं वह सिर्फ इसके फायदों के बारे मैं बता रहे हैं तथा इसे बेचने की कोसिस कर रहे हैं।  


FAQ: क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के फ़ायदे नुकसान उपयोग। crystalix capsule benefits in hindi

Q: Crystalix के इस्तेमाल से कितने दिनों में प्रभाव दिखने लगता है?

Ans: नियमित और Crystalix के पैक मैं दिए गए नियमो के अनुसार एक 30 दिनों मैं इसके प्रभाव दिखने लगते हैं।

Q: क्रिस्तलिक्स किसको उपयोग करना चाहिए?

Ans: आंखो से संबंधित समस्याएं जैसे की दृष्टि कमजोर होना ,धुंधला दिखना ,आंखो मैं सूखापन, आंसू आना , जलन होना जैसी समस्यायों मैं क्रिस्तलिक्स सेवन करना चाहिए।

Q: Crystalix प्रोडक्ट की  प्राइस क्या है?

Ans: Crystalix प्रोडक्ट एक ऑनलाइन मिलने वाला उत्पाद है कीमत ₹1000 से लेकर ₹1500 तक हो सकती है।

Q: Crystalix उपयोग किस लिए किया जाता है?

Ans: Crystalix का उपयोग आंखों से संबंधित समस्याएं जैसे की दृष्टि कमजोर होना, आंखों में भारीपन, आंखों में खुजली ,आंखों में रूखापन ,अत्यधिक आंसू आना जैसी समस्याओं के लिए किया जाता है।

Q: मुझे Crystalix कब लेना शुरू करना चाहिए?

Ans: Crystalix का सेवन आंखों से संबंधित समस्याएं होने पर शुरू करना चाहिए यदि आप किसी प्रकार की आंखों से संबंधित परेशानी का सामना कर रहे है तो डॉक्टर की सलाह से इसका उपयोग करे।

Bablu Bhengra
Spread the love

31 thoughts on “क्रिस्टलीक्स कैप्सूल के फायदे नुक्सान crystalix capsule ke fayde in hindi”

  1. Meri mother ki eyesight chali gai h.abhi 2 months before, eyes specialist ko dikhaya to unhone kaha k retina ukhad gya h.mejor surgery hogi.bt tb bhi koi gauranty nhi h k eyesight ane ki.to kya m apni mother k liye ye medicine de skti hu taki unki eyesight laut aye.pls.tell me.

    Reply
  2. मोतियाबिंद को निकलवाए बिना इसके इस्तेमाल से साफ साफ दिख सकता है क्या? प्लीज रिप्लाई

    Reply
  3. आपने सबको एक ही सलाह दी है की आंखों के डॉक्टर की सलाह ले, जब डॉक्टर की ही सलाह लेनी है तो फिर इस दवाई का क्या फायदा?

    Reply
  4. मेरे आखों मै ड्राई नेस का प्रॉब्लम है , प्लग लगवाया , 15 साल से दिक्कत है , थायराइड की वजह बताया गया , पर मै T H S को कंट्रोल रखता हु , आखों मै फिलामेंट आता है , जिसके कारण मुझे बैंडेड लेंस लगाना होता है , आंखे लाल और सूजी सी रहती है । दर्द बहुत होता है , मुझे क्या करना चाहिए….सुझाव दे ।

    Reply
    • सुमन कुमार जी आपके लिए मैं एक ही सुझाव देना चाहता हु की आप एक अच्छे अनुभवी चिकित्सक से परामर्श ले तथा इसके आलावा आप अन्य चिकित्सा पद्धितियों का सहारा भी ले सकते हैं जैसे की आयुर्वेद,होमेओपेथी। तथा हम आशा करते हैं की आपको जो समस्याएं और बीमारी हैं उससे आप जल्दी से ठीक हो जाये।

      Reply
  5. कोई दवा अब तक बनी ही नहीं चश्मा हटाने का एकमात्र विकल्प लेसिक सर्जरी है

    Reply
  6. क्या इस कैप्सूल को खाने से + 1.25 का चश्मा हट सकता है और कितने दिन तक खाना पड़ेगा

    Reply
  7. बिल्कुल भी ना ले मैंने लिया कोई फर्क नहीं पड़ा उनका रेट 2790 और उसने चार्ज अलग से था डिलीवरी चार्ज समथिंग 3000 रुपए उसमें 20 कैप्सूल बिल्कुल ना लें मुझे कोई फर्क नहीं पड़ा ना तो मोतियाबिंद हटा

    Reply

Leave a Comment