तनाव और चिंता करे दूर इन प्राकृतिक तरीको से। हैप्पी हार्मोंस बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

तनाव चिंता दूर करे हैप्पी हार्मोंस: वर्तमान समय की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग तनाव, चिंता और परेशानियों से घिरे हुए हैं खुश रहना और चिताओं को भूल कर जीवन को खुशहाल तरीके से जीना लोग एक तरह से भूल गए हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं खुश रहने के लिए हमारे शरीर को हैप्पी हार्मोंस की आवश्यकता होती है जितने ज्यादा हैप्पी हार्मोंस का उत्पादक हमारे शरीर में होगा उतना ही हम चिंता मुक्त और खुश रहेंगे।

क्या है यह हैप्पी हार्मोंस जिनके वजह से हम चिंता मुक्त और खुश रह सकते हैं।


क्या है हैप्पी हार्मोंस। Happy harmons in Hindi 

हैप्पी हार्मोन्स वे हार्मोन होते हैं जो खुशी, उत्साह, और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं। इन हार्मोनों में शामिल हैं:

  • सेरोटोनिन: सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड, नींद, और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह “खुशी हार्मोन” के रूप में भी जाना जाता है।
  • डोपामाइन: डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो पुरस्कार और प्रेरणा की भावनाओं को बढ़ावा देता है। यह “खुशी हार्मोन” के रूप में भी जाना जाता है।
  • ऑक्सीटोसिन: ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन है जो सामाजिक संपर्क और बंधन को बढ़ावा देता है। यह “प्यार हार्मोन” के रूप में भी जाना जाता है।

हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने के लिए कई तरीके।

1. नियमित व्यायाम: व्यायाम सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। कम से कम 30 मिनट के मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम की कोशिश करे, सप्ताह में कम से कम पांच दिन।

2. पर्याप्त नींद: नींद सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। वयस्कों को हर रात 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। ध्यान रहे जल्दी सोने और जल्दी उठने की कोसिसी करे 

3. स्वस्थ आहार: स्वस्थ आहार सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन में मदद कर सकता है। ट्रिप्टोफैन से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि अंडे, पनीर, और टोफू, सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद कर सकते हैं।

4. सामाजिक संबंध: सामाजिक संबंध ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं, घूमने जाए,सामाजिक कार्यों मैं अपना महत्त्वपूर्ण समय दे, और नए लोगों से मिलें।

5. जुनूनी गतिविधियों में जुड़े: जुनूनी गतिविधियों में संलग्न होने से डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ऐसा कुछ भी करें जो आपको खुश और संतुष्ट महसूस कराए। जैसे की क्रिकेट खेलना, बैटमिंटन खेलना यह आपको जीत और खेलने के लिए उत्साहित रखेगा।

इन चरणों का पालन करके, आप अपने हैप्पी हार्मोन्स के स्तर को बढ़ा सकते हैं।


हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने के अन्य प्राकृतिक तरीके।

  • प्रकृति में समय बिताएं: प्रकृति में समय बिताने से तनाव कम करने और खुशी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • म्यूजिक सुनें: संगीत सुनने से मूड और खुशी में सुधार हो सकता है।
  • धार्मिक स्थलों पर जाना प्रार्थना या ध्यान करें: प्रार्थना या ध्यान करने से तनाव कम करने और खुशी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

यदि आप अपने हैप्पी हार्मोन्स के स्तर में वृद्धि का अनुभव नहीं कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे किसी विशिष्ठ चिकित्सा स्थिति की पहचान करने और उचित उपचार की सिफारिश करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment