पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा। Sperm count increase medicine in Patanjali 

पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा। शुक्राणु बढ़ाने की अंग्रेजी दवा कैप्सूल सबसे अच्छी दवा। शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए। शुक्राणु बढ़ाने की दवा बैद्यनाथ। निल शुक्राणु बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा


दोस्तों बदलती हुई जीवनशैली और खानपान ने पुरुषों के स्वास्थ्य पर गहरा असर छोड़ा है जिसका सीधा प्रभाव उनके यौन स्वास्थ्य पर पड़ा है तथा पुरुषों में शुक्राणु की कमी होना उसी प्रभाव का एक नतीजा है इसलिए तथा इस लेख हम पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा के बारे मैं जाएंगे।

तथा इसके अलावा पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा का उपयोग कैसे किया जाता है एवं इन दवाओं का सेवन करते समय हमे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे मैं भी हम इस लेख मैं जानेंगे।

ALSO READ


पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा। Sperm count increase medicine in Patanjali 

1.पतंजलि दिव्य कोंच बीज चूर्ण

पतंजलि कोच बीज चूर्ण सबसे अच्छी दवा  है शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए। यह एक बेहद कारगर और फायदेमंद औषधि है, विगत कई वर्षों से कोंच बीज का उपयोग यौन संबंधित दिक्कतों के समाधान हेतु किया जाता रहा है, तथा यह शुक्राणुओं को संख्या बढ़ाने और इसकी गुणवत्ता मैं सुधार के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है।

सेवन विधि: एक-एक चम्मच सुबह शाम हल्के गुनगुने दूध अथवा पानी के साथ खाने के बाद सेवन करे।

2. पतंजलि यौवन चूर्ण

पतंजलि यौवन चूर्ण कोंच बीज, अश्वगंधा,सफेद मूसली और सतावर जैसी सक्रिय औषधियों से मिलकर बना है जो की शुक्राणुओं की कमी को दूर करने मैं बेहद सहायक होते  है। इसके अलावा यौन कमजोरी, काम ईच्छा की कमी, यौन उत्तेजना कम होना इन सभी समस्यायों के उपचार के लिए भी कारगर होता है।

सेवन विधि: एक-एक चम्मच सुबह शाम हल्के गुनगुने दूध अथवा पानी के साथ खाने के बाद सेवन करे।

3.पतंजलि दिव्य यौवामृत वटी

निल शुक्राणु बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है पतंजलि यौवामृत वटी, यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद औषधि है इसमें अश्वगंधा, कोंच बीज,सफेद मुसली, जायफल, अकरकरा ,स्वर्ण भस्म, बंग भस्म और प्रवाल पिष्टी समेत शुद्ध शिलाजीत को सम्मिलित किया गया है, जो कि पुरुषों में होने वाली यौन कमजोरी को दूर करते हैं शारीरिक शक्ति को बढ़ाते हैं एवं शुक्राणुओं को संख्या बढ़ाने मैं मदद करते है।

सेवन विधि: दो-दो गोली सुबह शाम सामान्य जल अथवा गुनगुने दूध के साथ भोजन के बाद सेवन करें।

4. पतंजलि स्वर्ण शिलाजीत कैप्सूल

पतंजलि स्वर्ण शिलाजीत कैप्सूल पतंजलि आयुर्वेद कंपनी का एक नया उत्पाद है जिसे शिलाजीत, स्वर्ण भस्म समेत कई प्रकार की औषधियों से मिला कर बनाया गया है तथा यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है इसके अलावा यह है पुरुषों में की यौन उत्तेजना को बढ़ाने तथा यौन शक्ति को पुनः स्थापित करने में सहायता करता है।

सेवन विधि: एक एक कैप्सूल सुबह-शाम भोजन के एक घण्टे बाद सामान्य जल अथवा गुनगुने दूध के साथ सेवन करें।

ALSO READ


पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा के नुकसान।Sperm count increase medicine Patanjali side effects 

पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने के लिए आने वाली दवाएं पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक होती है तथा यही कारण है कि इनसे संबंधित दुष्प्रभावों के बारे में चिकित्सा जगत में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात है।

लेकिन कुछ स्थितियों में इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं तो आइए जानते हैं कि इन दवाओं के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से इन दावों का सेवन किए जाने पर साइड इफैक्ट्स शरीर पर देखने को मिल सकते हैं।
  • शराब पीने के बाद यदि कोई व्यक्ति इन दवाओं का सेवन करता है तो ऐसी स्थिति में भी इनके साइड इफेक्ट शरीर पर हो सकते हैं क्योंकि यह अल्कोहल के साथ मिश्रित होकर शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि वर्तमान समय में किसी बीमारी से पीड़ित हैं और वह बिना अपने चिकित्सक की सलाह के इन दवाओं का सेवन करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • इन दवाओं में उपस्थित की किसी भी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद भी यदि इसका सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इन दावों के साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • शुक्राणु बढ़ाने के लिए एक्सपायर हो चुके पतंजलि दवाओं का यदि सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इन दवाओं के साइड इफेक्ट शरीर पर हो सकते हैं।

शुक्राणु बढ़ाने के लिए पतंजलि दवाओं का सेवन करते समय किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों का अनुभव होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

ALSO READ


पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवाओं से संबंधित सावधानी। Sperm count increase Patanjali medicine related precautions in hindi 

शुक्राणु बढ़ाने के लिए पतंजलि दवाओं का सेवन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है इन सावधानियों को यदि आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली कई प्रकार की हानियों से बच सकते हैं।

  • ऐसे व्यक्ति जो कि वर्तमान समय में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उपचार ले रहे हैं उन्हें इन दवाओं का सेवन अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को इन दवाओं का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।
  • अन्य किसी भी दवाई अथवा सप्लीमेंट्स के साथ इन दवाओं का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • इन दवाओं में उपस्थित किसी भी घटक सामग्री से किसी प्रकार की एलर्जी अथवा समस्या होने पर इन दवाओं का सेवन ना करें।
  • इन दवाओं का सेवन करने से पहले अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर समीक्षा जरूर करें।
  • इन दवाओं का सेवन चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके अथवा पैक पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही करें।
  • शुक्राणु बढ़ाने के लिए पतंजलि की इन दवाओं का सेवन करने से पहले पैक पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • इन दवाओं को बच्चो की पहुंच से दूर रखें तथा सूखे और ठंडे स्थान पर रखे एवं सूर्य की सीधी पढ़ने वाली रोशनी से बचाए।

ALSO READ


शुक्राणु बढ़ाने की दवा बैद्यनाथ। Sperm count increase medicine in Baidyanath

बैद्यनाथ भारत की एक पेड़ बहुत पुरानी और प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि कंपनी है तथा शुक्राणु बढ़ाने की दवा भी यह कंपनी बनाती है तो आइए जानते हैं कि शुक्राणु बढ़ाने की दवा बैद्यनाथ में कौन सी है।

शुक्राणु बढ़ाने के लिए बैद्यनाथ वीर्यशोधन बटी

शुक्राणु बढ़ाने के लिए वीर्यशोधन बटी वैद्यनाथ कंपनी एक बहुत कारगर दवाई है इसमें रौप्य भस्म, वंग भस्म ,प्रवाल पिष्टी, शुद्ध शिलाजीत ,गिलोय सत्व एवं कपूर इत्यादि सम्मिलित होते है शुक्राणु बढ़ाने के अलावा यह सभी प्रकार के वीर्य विकारों के उपचार मैं सहायक होती है।

सेवन विधि: एक से दो गोली सुबह शाम अथवा चिकित्सक के परामर्श अनुसार

ALSO READ


FAQ: पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा। 

Q: स्पर्म काउंट के लिए कौन सा पतंजलि प्रोडक्ट बेस्ट है?

Ans: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पतंजलि का सबसे बेस्ट प्रोडक्ट पतंजलि दिव्य कोंच बीज चूर्ण है।

Q: शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए पतंजलि?

Ans: शुक्राणु बढ़ाने के लिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण यौवनामृत वटी और यौवन चूर्ण का सेवन किया जा सकता है।

Q: शुक्राणु के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

Ans: शुक्राणु के लिए कौंच बीज चूर्ण, यौवनामृत वटी, और यौवन चूर्ण सबसे अच्छी दवा है।

Q: शुक्राणु बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

Ans: शुक्राणु बढ़ाने के लिए केला, अमरूद, ब्लूबेरी, एवोकाडो, अनार और कीवी फल खाना चाहिए।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment