Kudos बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर के फायदे नुक्सान।Body grow Powder Benefits And Side Effects in Hindi

Kudos बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर क्या है?

बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर कूडोस कंपनी का प्रोडक्ट हैं जिसका उपयोग शारीरिक शक्ति को बढ़ने और माशपेशियों के ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। 

यह एक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट हैं जिसमे कंपनी यह दावा करती हैं की इसका सेवन करने से व्यक्ति का वजन और शारीरिक ताकत दोनों बढ़ती हैं। 

बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर मैं क्या क्या होता हैं?

दोस्तों बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर अलग अलग आयुर्वेदिक औषदीय घटको से मिलकर बनाया गया हैं तो आइये इसमें उपस्थित घटको और उन से जुड़े फायदों के बारे मैं जानते हैं। 

अश्वगंधा 

अश्वगंधा इसमें उपस्थित एक महत्वपूर्ण घातक यह बेहद उपयोगी और गुणकारी औषदि यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने मैं अत्यंत उपयोगी हैं तथा हड्डी और मासपेशियो के लिए भी फायदेमंद हैं। 

गोक्षुरु 

गोक्षुरु मूत्र सम्बन्धी विकारो और पथरी के लिए बेहद उपयोगी मन जाता है तथा यह यौन दुर्बलता को दूर करने और स्पर्म काउंट को बढ़ने मैं भी उतना ही कारगर हैं। 

तेज पत्ता 

तेज पत्ते का उपयोग भारतीय गाह्रो मैं मसाले के रूप मैं किया जाता हैं लकिन यह इसके अलाव सर दर्द ,सर्दी जुखाम,और भूक न लगना तथा शरीर की अत्यधिक चर्बी को कम करने तक मैं सहायक हैं। 

बिनौला गिरी 

बिनौला गिरी जिसे सामान्यतः कपास के नाम से जाना जाता हैं बॉडी ग्रो पाउडर मैं कपास के गिरी का भी उपयोग किया गया हैं जो की इसमें उल्लेखित हैं। 

बिलौना गिरी मुख्यतः महिलाओ को होने वाले रोगो एवं पेट सम्बन्धी रोगो के लिए फायदेमंद होता हैं एवं यह भूख को बढ़ाने मैं भी बेहद कारगर होता हैं। 

आमला 

आमला आयरन ,कैल्सियम ,विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं आमला को आयुर्वेद मैं अमृत का दर्जा दिया जाता हैं तथा यह पेट,बाल और आँखों  बेहद फायदेमंद होता हैं। 

हरड़ 

जिसे हर्रा भी कहा जाता हैं हरड़ के इस्तेमाल से पेट  सम्बंधित रोगो मैं फायदा होता हैं तथा यह भूख को बढ़ने मैं मदद करता हैं। 

गिलोय 

गिलोय आयुर्वेद की एक जनि मानी औषधि हैं यह सभी प्रकार के ज्वर ,ब्लड प्रेस्सर ,डाइबिटीस मैं उपयोगी है एअव्म यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता हैं। 

तगर 

तगर यह एक प्रकार का फूल  सुंगंधबाला के नाम से भी जाना जाता हैं यह महिलाओ मैं होने मासिक धर्म की समस्याओं एवं दिमाग सम्बन्धी विकारो मैं,गठिया ,डाइबिटीस जैसे रोगो मैं फायदेमंद हैं। 

सोंठ 

सोंठ यह पेट दर्द ,वजन काम करने ,गठिया ,पेट मैं गैस बनना तथा पाचन शक्ति को बढ़ने मै मदद करता हैं। 

जीरा 

जीरा का इस्तेमाल रोज़ाना हम अपने रसोई घर मैं करते हैं जीरा हमारे पाचन को दुरुस्त करता हैं तथा उलटी ,एसिडिटी ,अपच और भूक को बढ़ने मैं सहायक होता हैं। 

काली मिर्च 

बॉडी ग्रो पाउडर मैं काली मिर्च का भी उपयोग किया गया हैं यह सर दर्द,सर्दी जुखाम,दस्त मैं उपयोगी,पेट सम्बंधित रोगो के लिए ,शारीरिक कमजोरी और यौन दुर्बलता को दूर करने मैं भी फायदेमंद। 

शतावर 

शतावर एक बेहद उपयोगी औषधि हैं यह महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद हैं सेक्सुअल पावर को बढ़ने और कमजोरी को दूर करने मैं बेहद उपयोगी हैं वीर्य की कमी को दूर करे,रतोंधी ,मूत्र रोग मैं लाभकारी। 

यह नहीं पढ़े :चंद्रप्रभा वटी के फायदे नुकसान सेवन विधि उपयोग गुण।


बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर के फायदे 

1. बॉडी ग्रो पाउडर के इस्तेमाल से शरीर का वजन बढ़ता हैं तथा मासपेशियों मैं सुधार  भी करता हैं। 

2. यह हमारे मासपेशियों को ताकत प्रदान करता हैं एवं उनके बेहत विकास को सुनिश्चित करता हैं एवं मासपेशियों की कमजोरी को दूर करता हैं। 

3. यह मासपाहियों के निर्माण मैं मदद करता हैं उत्तको के मरम्मत एवं नय  एंजाइम और हार्मोन्स बनाने मैं सहायक होता हैं। 

4. इसमें उपस्थित घातक शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं एवं शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं तथा शरीर मैं प्रोटीन की कमी को दूर करता हैं। 


बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर के नुक्सान 

वैसे तो बॉडी ग्रो पाउडर मैं उपस्थित जो घटक हैं (प्रोडक्ट मैं उल्लेखित ) वह सभी आयुर्वेदिक हैं तथा इन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे मैं कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। 

लेकिन किन्ही स्थितियों मैं इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं तो आइये जानते हैं। 

  • अत्यधिक मात्रा मैं उपयोग किये जाने पर इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। 
  • यदि आप किसी गंभीर पेट की समस्या से प्रभावित हैं तो और आप इसका सेवन करते हैं तो दुष्प्रभाव हो सकते हैं। 
  • शराब के सेवन के बाद यदि इसका उपयोग किया जाये तो यह हानिकारक सिद्ध हो सकता हैं। 
  • किसी व्यक्ति को यदि इसमें उपस्थित किसी सामग्री से किसी प्रकार की एलेर्जी है तो ऐसी स्थिति मैं भी यह नुक्सान दायक हो सकता हैं। 

यह भी पढ़े : शिलाजीत के फायदे नुकसान एव उपयोग।


बॉडी ग्रो पाउडर का सेवन किन लोगो नहीं करना चाइये। 

1. गर्भवती महिलाओ को बॉडी ग्रो पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए  से सकृति भी हैं चिकित्सक की सलाह अवश्य ले। 

2. ऐसी महिलाएं जो की हाल ही मैं माँ बनी हैं तथा अपने बच्चे को स्तन पान कराती हैं उन्हें बिना चिकित्सक की सलाह से इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

3. ऐसे लोग जो की हाई ब्लड प्रेसर या शुगर से प्रभावित हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए यदि वह करना चाहते हैं डॉक्टर की सलाह जरूर ले। 


बॉडी ग्रो पाउडर का सेवन विधि 

कोई भी दवाई या औषधि को लेने का एक सही समय समय और मात्रा होती हैं एवं तभी आपके शरीर को सही ढंग से फायदा पहुँचती हैं। तो आइये जानते बॉडी ग्रो पाउडर का सेवन कैसे करे। 

बॉडी ग्रो पाउडर का इस्तेमाल दूध अथवा फ्रूट जूस दोनों के साथ किया जा सकता हैं इसे एक से दो चम्मच दूध अथवा जूस मैं मिलाकर दिन मैं दो बार भोजन के बाद या पहले कभी भी लिया जा सकता हैं।  

Bablu Bhengra
Spread the love

2 thoughts on “Kudos बॉडी ग्रो प्रोटीन पाउडर के फायदे नुक्सान।Body grow Powder Benefits And Side Effects in Hindi”

Leave a Comment