पौरूष जीवन कैप्सूल के 12 फायदे और नुक्सान।Paurush Jeevan Capsule use in Hind

हम जानेंगे इस लेख मैं: पौरुष जीवन कैप्सूल के बारे में जानकारी। paurush jiwan capsules benefits in hindi। पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है। पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे । Paurush Jeevan Capsule use in Hindi। पौरुष जीवन कैप्सूल खाने की विधि।Paurush Jeevan Capsules for female। पुरुष जीवन टेबलेट price। Paurush jeevan capsules for weight gain in Hindi। पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे और नुकसान । paurush jeevan capsules for male benefits


आज के समय में हर व्यक्ति स्वस्थ और निरोग रहना चाहता है लेकिन आजकल के व्यस्त जीवन शैली के कारण यह थोड़ा कठिन कार्य हो गया है। 

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आजकल बाजार में अनेकों प्रकार की दवाएं उपलब्ध है। इस लेख में हम ऐसे ही एक आयुर्वेदिक दवाई पौरूष जीवन कैप्सूल के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इस लेख में हम पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे और नुकसान। के बारे में जानेंगे एवं पौरूष जीवन कैप्सूल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है और इसके इस्तेमाल के दौरान कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए इसके बारे में भी हम इस लेख में जानेंगे।


विषय सूची

पौरुष जीवन कैप्सूल क्या हैं।Paurush Jeevan Capsule in hindi

पौरूष जीवन कैप्सूल देव फार्मेसी द्वारा बनाए जाने वाली एक आयुर्वेदिक दवाई है यह मुख्य रूप से शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का कार्य करती है। यह शरीर को ऊर्जावान और फिट बनाए रखने में सहायता प्रदान करती हैं और मानसिक और शारीरिक थकान को दूर करती है।  सरल शब्दों में कहा जाए तो यह पूरी बॉडी को संतुलित बनाए रखती है।

यह भी पढ़े


पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे।Paurush jiwan capsules benefits in hindi

1. पौरूष जीवन कैप्सूल में कई प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियां उपस्थित होती हैं जो की पित्त के रस को छोड़ने में मदद करती है जो कि वसा के बेहतर पाचन में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

2. भोजन को पचाने के लिए शरीर को एंजाइम की जरूरत होती है तथा पुरुष जीवन कैप्सूल पाचन के लिए जरूरी एंजाइम जारी करने में मदद करता है इसके अलावा यह जटा तंत्र संबंधी रोगों के इलाज में भी उपयोगी होता है।

3. पौरूष जीवन कैप्सूल शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है और आलस को दूर करता जिससे की हमारा शरीर फिट और सक्रिय बना रहता है।

4. पौरूष जीवन कैप्सूल में शिलाजीत और सतावर जैसी सक्रिय औषधियां सम्मिलित होती हैं जो शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करती है एवं हमारे शरीर को तनावमुक्त बनाती है।

5. जीवन कैप्सूल शरीर की उत्तको और कोशिकाओं की वृद्धि और विकास मैं सहायता प्रदान करता है।

6. पौरूष जीवन कैप्सूल शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व की पूर्ति करता है पोटीन के अवशोषण में भी सहायता प्रदान करता है।

7. पौरूष जीवन कैप्सूल कई प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों से मिलकर बना है तथा यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी कि यूनिटी को बढ़ाता है जिससे कि शरीर सामान्य होने वाले रोगों से जल्दी प्रभावित नहीं होता है और निरोग रहता है।

8. ऐसे लोग जो कि काफी दुबले-पतले हैं और जल्दी थक जाते हैं उनके लिए पौरूष जीवन कैप्सूल बेहद फायदेमंद है यह शरीर को ताकत प्रदान करने का कार्य करता है और कमजोरी को दूर करता है।

यह भी पढ़े


पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे।Paurush Jeevan Capsule use in Hindi

9. वजन बढ़ाने मै उपयोगी है पौरुष जीवन कैप्सूल।Paurush jeevan capsules for weight gain in Hindi

यदि आप काफी समय से एक वजन बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक प्रोडक्ट ढूंढ रहे हैं तो पौरूष जीवन कैप्सूल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है वीर को ताकत प्रदान करने के साथ वजन बढ़ाने का कार्य भी करता है।

10. खराब पाचन के कारण अक्सर हमारा शरीर अस्वस्थ बना रहता है तथा पुरुष जीवन कैप्सूल में आंवला,हरितकी, कुर्ची जैसी फायदेमंद औषधियां होती हैं जो कि पाचन को बेहतर बनाती हैं और उदर संबंधित रोगों के उपचार में भी मदद करती एवम लीवर को स्वस्थ्य बनाये रखती है।

11. जीवन कैप्सूल में शिलाजीत और अश्वगंधा अस्तित्व होता है जोकि एंटी ऑक्सीडेंट का एक प्रमुख स्त्रोत है तथा यह एंटी ऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म स्तर को बेहतर बनाते हैं और भूख को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जिससे की  अधिक भूख लगती है।

12. पौरुष जीवन कैप्सूल पुरुषों के लिए एक कारगर आयुर्वेदिक दवाई है इसमें कोंच और शिलाजीत होता है उपस्थित होता है जोकि यौन शक्ति को बढ़ाने का कार्य करते हैं। एवं यह काम इच्छा को जागृत करते हैं इसके अलावा यह  स्पम की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं।

यह भी पढ़े


पौरुष जीवन कैप्सूल के नुकसान।Paurush jeevan capsules side effects in Hindi

पौरुष जीवन कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवाई हैं तथा यही कारण है कि इसके दुष्प्रभावों के बारे में चिकित्सा जगत में ज्यादा अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात है।

लेकिन कुछ स्थितियों में इसके नुकसान देखने को मिल सकते हैं।

आइए जानते हैं कि पौरूष जीवन कैप्सूल के क्या साइड इफेक्ट है।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से इसका सेवन किए जाने पर इसके नुकसान शरीर पर देखने को मिल सकते हैं।
  • शराब पीने के बाद यदि कोई व्यक्ति पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन करता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं क्योंकि यह अल्कोहल के साथ मिश्रित होकर शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।
  • पुरुष जीवन कैप्सूल में उपस्थित किसी घटक से एलर्जी होने के बावजूद अगर इसका सेवन किया जाता है तो इसके नुकसान हो सकते हैं।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन करते हैं तो भी इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।
  • एक्सपायरी हो चुके पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन किए जाने पर भी इसके नुकसान शरीर पर हो सकते हैं।

पौरुष जीवन कैप्सूल के इस्तेमाल के दौरान दी इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

पौरूष जीवन कैप्सूल के दुष्प्रभावों से जुड़े आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

Paurush Jeevan Ayurvedic Capsules

पुरुष जीवन कैप्सूल

  • Ayurvedic Capsules
  • Count: 6×10 Caps
  • Gives effective results

यह भी पढ़े


पौरूष जीवन कैप्सूल से संबंधित सावधानी।Paurush Jeevan Capsules Related Warnings in Hindi

पौरूष जीवन कैप्सूल सेवन करने से पहले कुछ सावधानियां हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। इन बातों को आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली हानि से बच सकते हैं।

  • गर्भवती महिलाओं को पुरुष जीवन कैप्सूल का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • पौरूष जीवन कैप्सूल में उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी या किसी प्रकार की समस्या होने पर इसका सेवन ना करें।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • ऐसी महिलाएं जो कि हाल ही में मां बनी है और अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं उन्हें इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन पैक दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके से ही करें।
  • पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन करने से पहले पर दिए गए सभी निर्देशों और जानकारी को ध्यान से पढ़ें।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि वर्तमान समय में किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित है और उपचार ले रहे हैं उन्हें पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • अन्य किसी भी दवाई अथवा सप्लीमेंट के साथ पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • पौरूष जीवन कैप्सूल का सेवन करने से पहले एक बार अपने वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर समीक्षा करें।
  • पौरूष जीवन कैप्सूल को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें तथा इस सुख और ठंडा स्थान पर रखें एवं सूर्य के सीधी पढ़ने वाली किरणों से बचाए।

यह भी पढ़े


पौरुष जीवन कैप्सूल खाने की विधि।Paurush Jeevan Capsules Dosage in Hindi

पौरुष जीवन कैप्सूल कब लेना चाहिए? किसी भी दवाई को लेने का एक सही समय और तरीका होता है तभी यह आपके शरीर को पूर्ण रूप से फायदा पहुंचाती है।

ठीक उसी प्रकार से पौरुष जीवन कैप्सूल को भी लेने का एक सही समय और तरीका है।

तो आइए जानते हैं कि पौरुष जीवन कैप्सूल का सेवन कैसे किया जाता है।

विधी: पौरूष जीवन कैप्सूल का लाभ लेने के लिए सुबह -शाम एक -एक कैप्सूल भोजन के बाद सामान्य जल अथवा दूध के साथ सेवन करे।

ध्यान रहे: आप यदि पौरुष जीवन कैप्सूल का सेवन चिकित्सक की सलाह से कर रहे हैं तो उनके द्वारा बताए गए तरीके से ही करे।


पौरुष जीवन कैप्सूल घटक सामग्री।Paurush jiwan capsules ingredients

  • भृंगराज 
  • यष्टिमधु 
  • अर्जुन 
  • लवंग 
  • पिप्पली 
  • शती 
  • शिलाजीत
  • चित्रक 
  • जीरक 
  • कुटज
  • काकामाची 
  • झावुक 
  • सफ़ेद मुस्ली 
  • शतावरी 
  • कपिकाचु 
  • लोह भस्म 
  • बैंग भस्म 
  • कुमकुम 
  • अश्वगंधा
  • आमलकी 

यह भी पढ़े


पौरुष जीवन कैप्सूल प्राइस। Paurush jiwan capsules price

60 कैप्सूल वाले रूस पौरुष जीवन कैप्सूल की कीमत 192/– Rs जिसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर खरीद सकते हैं।


FAQ : पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे और नुकसान।

Q: पौरुष जीवन कैप्सूल खाने से क्या होगा?

Ans: पौरूष जीवन कैप्सूल खाने से सामान्य कमजोरी दूर होती है तथा यह शरीर को शक्ति और मजबूती प्रदान करता है शरीर में कम हो रहे पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है।

Q: पौरुष जीवन कैप्सूल कब लेना चाहिए?

Ans: पौरूष जीवन कैप्सूल सुबह-शाम भोजन के बाद एक एक कैप्सूल दूध या पानी के साथ लेना चाहिए।

Q: पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है?

Ans: सही विधि से लिए जाने पर पौरूष जीवन कैप्सूल का असर 25 से 30 दिनों के अंदर दिखने लगता है।

Q: क्या पौरुष जीवन से वजन बढ़ता है?

Ans: पौरूष जीवन कैप्सूल में अश्वगंधा और शतावरी सी औषधियां होती हैं जो कि शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ शरीर का वजन बढ़ाने में भी सहायता प्रदान करती है।

Q: पुरुष जीवन गोली खाने से क्या लाभ होता है?

Ans: पुरुष जीवन गोली खाने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है यूनिटी स्ट्रांग बनती है तथा पाचन संबंधी इसके अलावा यह लेबर संबंधित रोगों के उपचार में भी काम आती है।

Q: पौरुष जीवन कैप्सूल कब लेना चाहिए?

Ans: पौरूष जीवन कैप्सूल सुबह– शाम एक – एक कैप्सूल भोजन के बाद सामान्य जल के साथ लेना चाहिए।

Q: क्या पौरुष जीवन हानिकारक है?

Ans: पौरूष जीवन कैप्सूल एक आयुर्वेदिक उत्पाद है तथा सही तरीके से इसे लिए जाने पर उसके कोई दुष्प्रभाव नहीं है लेकिन यदि इसका उपयोग गलत तरीके से या निर्धारित मात्रा से अधिक किया जाए तो यह हानिकारक हो सकता है।

Q: क्या पौरुष जीवन वजन बढ़ाने के लिए अच्छा है?

Ans: जी हां पौरूष जीवन कैप्सूल वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा उत्पाद है यह पाचन शक्ति को बेहतर बनाती है वह लिवर संबंधी समस्या को दूर करती है जिसके कारण भूख बढ़ती है।

Q: क्या पौरुष जीवन कैप्सूल महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं – Can women use paurush jeevan capsule in hindi

Ans: जी हां महिलाएं इसका सेवन कर सकती हैं महिलाओं को होने वाली समस्या जैसे कि पेट दर्द, चक्कर आना, कमजोरी महसूस,पीट दर्द होना जैसी समस्यायों मैं इसके इस्तेमाल से लाभ मिलता है।

Q: पौरुष जीवन कैप्सूल किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

Ans: पौरूष जीवन कैप्सूल को पाचन संबंधी समस्याओं के उपचार, लिवर रोगों के उपचार ,शारीरिक शक्ति बढ़ाने और  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Bablu Bhengra
Spread the love

16 thoughts on “पौरूष जीवन कैप्सूल के 12 फायदे और नुक्सान।Paurush Jeevan Capsule use in Hind”

  1. क्या पौरुष कैप्सूल liv 52 के साथ इस्तेमाल कर सकते है ?

    Reply
  2. Eske jyda month use karne se body p khojali hoti hai or khojali wali jagah pit utt jate hai.
    Eske jyda use karne se sex power kam hoti hai.

    Reply
  3. Jaise ham use karna start kiye mana ki fayda kar rha hai 2 ya 3 month hm use kiye uske bad phir se body ka whi hal ho jata hai to kya kare iske use karte rhe ya chhod de or aise capsule se jyadatar sex samaya dekhne ko milta hai jab tak use karo sab shi rhega phir band karte hi sab wese ke wese iska kuchh wajah bataye

    Reply
  4. यदि किसी महिला को थायराइड है, जिसका वजन कम है और हमेशा कमजोरी रहती है ,अच्छा आहार लेने के वावजूद शरीर कमजोर हो तो क्या पौरूष जीवन कैप्सूल फायदे मंद हो सकता है? या फिर थायराइड के कारण कोई नुकसान तो नहीं करेगा।

    Reply
    • Bht time se use kr rahi hu agr capsule chordhne lagti hu toh weight wapas s kum hone lagta hai esa kya. Karu jisse wieght kum nah ho or lagatar capsule lena nahi chahti mai

      Reply
  5. Jab tak capsule lete hai jb tk wazan bdhrta hai capsule chordhne pe WPS duble hone lgte h isse continue capsule k bharose toh nhi rhskte usse liver p b asar pdega esa kya kre jisse wazan b kum nah ho

    Reply
  6. Bht time se use kr rahi hu agr capsule chordhne lagti hu toh weight wapas s kum hone lagta hai esa kya. Karu jisse wieght kum nah ho or lagatar capsule lena nahi chahti mai

    Reply

Leave a Comment