पतंजलि तेजस तेल के फायदे नुकसान। Patanjali tejus tailum in Hindi

पतंजलि तेजस तेल के फायदे। पतंजलि का तेजस तेल। पतंजलि तेजस तेल की कीमत। पतंजलि पेनिस तेल के फायदे। पतंजलि मालिश का तेल। पेनिस पतंजलि तेजस तेल के फायदे। patanjali tejus tailum oil ke fayde


पतंजलि तेजस तेल के फायदे: पतंजलि आयुर्वेद कंपनी अक्सर अपने उत्पादों को लेकर चर्चा में बनी रहती है पतंजलि विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि और उत्पादों का निर्माण करती है।

तथा इस लेख में हम ऐसे ही एक पतंजलि उत्पाद पतंजलि तेजस तेल के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। साथ ही साथ इसका उपयोग कैसे किया जाता है तथा इसके उपयोग के दौरान कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए एवं इसकी प्रभावशीलता के बारे में हम इस लेख में जानेंगे।

ALSO READ


पतंजलि तेजस तेल क्या है। Patanjali tejus tailum benefits in Hindi 

तेजस तेल पतंजलि आयुर्वेद द्वारा बनाए जाने वाला एक हर्बल उत्पाद है इसमें सरसों, सोयाबीन,सूरजमुखी जैसे विभिन्न प्रकार के घटकों का उपयोग किया गया है तेजस तेल का उपयोग बालों और त्वचा पर लगाने के लिए किया जाता है इसके अलावा इसके और भी अन्य उपयोग हैं इसके बारे में आगे इस लेख में विस्तार से जानेंगे।


पतंजलि तेजस तेल के फायदे। Patanjali tejus tailum benefits in Hindi 

1. पतंजलि तेजस तेल बालों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद तेल है इसमें बादाम तेल, अखरोट, जैतून, सरसों और एरंड तेल का प्रयोग किया गया है जो बालों से संबंधित समस्याएं जैसे की बालों का झड़ना, बालों का टूटना,डैंड्रफ और सफेद बाल जैसी समस्याओं के लिए उपयोगी मानी जाती है।

2. मांसपेशियों के लिए भी पतंजलि तेजस तेलम काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें सूरजमुखी सरसों जैसी सक्रिय घातक उपस्थित होते हैं जो की मांसपेशियों को मजबूती और सुरक्षा प्रदान करते हैं।

3.त्वचा के लिए भी तेजस तेलम काफी फायदेमंद माना जाता है यह त्वचा में होने वाले रूखेपन को दूर करता है और त्वचा में नमी को बनाए रखना है इसके अलावा यह है त्वचा की सुंदरता और रंगत को निखारने में भी सहायता करता है।

4. तेजस तेलम एक बहु उपयोगी तेल है जिसका उपयोग मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले सामान्य दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

5. पतंजलि मालिश का तेल: पतंजलि तेजस तेल को एक नेचुरल मसाज ऑयल की तरह भी उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक घटकों का उपयोग किया गया है जो कि हमारे त्वचा और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ALSO READ


पेनिस पतंजलि तेजस तेल के फायदे। 

पतंजलि तेजस तेल में विभिन्न प्रकार की नेचुरल आयुर्वेदिक औषधियां सम्मिलित की गई है जो की नसों और मांसपेशियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है तथा यही कारण है कि तेजस तेल का उपयोग पेनिस (लिंग)  के मालिश के लिए भी किया जाता है यह नसों और मांसपेशियों को ताकत और सुरक्षा प्रदान करती है एवं उन्हें मजबूत बनाने का कार्य करती है।


पतंजलि तेजस तेल  के नुक़सान, दुष्प्रभाव , साईड इफैक्ट्स। Patanjali tejus oil side effects in hindi 

पतंजलि तेजस तेल  एक आयुर्वेदिक तेल है तथा यही कारण है कि इसके दुष्प्रभावों के बारे में चिकित्सा जगत में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात है।

लेकिन कुछ स्थितियों मैं इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है तो आइए जानते है की पतंजलि तेजस तेल के साइड इफेक्ट क्या है।

  • निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत तरीके से पतंजलि तेजस तेल का उपयोग  किया जाता है तो ऐसी स्थिति में इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।
  • पतंजलि तेजस तेल केवल बाहरी उपयोग हेतु बनाई गई औषधि हैं अतः इसका मौखिक रुप से प्रयोग किये जाने पर इसके दुष्प्रभाव देखने क मिल सकते हैं। 
  • ऐसे लोग जो की किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और बिना अपने चिकित्सक की सलाह के पतंजलि तेजस तेल का उपयोग करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव होने के मौके बन सकते हैं।
  • पतंजलि तेजस तेल मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद भी यदि इसका उपयोग किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर हो सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके पतंजलि तेजस तेल  का उपयोग किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव शरीर पर देखने को मिल सकते हैं। अथवा उपयोग से पहले पैक पर एक्सपायरी डेट अवश्य चेक करें।

पतंजलि तेजस तेल के दुष्प्रभावों से जुड़े यदि आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी होगी।

यह भी पढ़े


पतंजलि तेजस तेल से संबंधित सावधानी। Patanjali tejus oil warnings & precautions in hindi

पतंजलि तेजस तेल का उपयोग करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है इन सावधानियां को यदि आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली कई प्रकार के नुक़सान से बच सकते हैं।

  • ऐसे लोग जो वर्तमान समय में किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उपचार ले रहे हैं उन्हें पतंजलि तेजस तेल का उपयोग अपने चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • पतंजलि तेजस तेल मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से किसी भी प्रकार की एलर्जी अथवा समस्या होने पर इसका का उपयोग न करें।
  • पतंजलि तेजस तेल  का उपयोग पैक पर दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीकों से ही उपयोग करें।
  • अन्य किसी भी त्वचा संबंधी तेल, दवाई अथवा सप्लीमेंट्स के साथ पतंजलि तेजस तेल का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • पतंजलि तेजस तेल का उपयोग करने से पहले अपनी वर्तमान त्वचा और बालों की स्वास्थ्य स्थिति पर अच्छे से समीक्षा करें।
  • पतंजलि तेजस तेल का उपयोग करने से पहले पैक पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पड़े।

ALSO READ


पतंजलि तेजस तेल की कीमत। patanjali tejus tailum price

100 ML वाले पतंजलि तेजस तेल की कीमत ₹ 75 रुपए है जिसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं।


पतंजलि तेजस तेल घटक सामग्री। patanjali tejus tailum ingredients in Hindi 

  • बादाम तेल
  • जैतून तेल
  • सूरजमुखी तेल
  • सरसो तेल 
  • तिल तेल
  • एरंड तेल
  • मूंगफली तेल
  • अखरोट तेल
  • सोयाबीन तेल

ALSO READ


FAQ: पतंजलि तेजस तेल के फायदे।

Q: तेजस तेल क्या काम आता है?

Ans: तेजस तेल बालो का टूटना झड़ना रोकता है लिए त्वचा को कोमल बनाता है और मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए काम आता है।

Q: तेजस तेल का उपयोग कैसे करें?

Ans: तेज स्टील को हल्के हाथों से बालों और त्वचा पर लगाकर मसाज करें।

Q: पतंजलि का सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

Ans: पतंजलि में विभिन्न प्रकार के रोग और समस्याओं के लिए अलग-अलग तेल है जैसे की हेयर फॉल के लिए केश कांति एडवांस्ड हेयर तेल, केश कांति तेल, महा भृंगराज और  तेल दिव्य केश तेल है इसके अलावा दर्द के लिए पीड़ांतक तेल,  महानारायण तेल और त्वचा रोग के लिए कायाकल्प तेल है।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment