अब नही होगी कमजोर हड्डियां। हड्डी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवा।

हड्डी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवा। शरीर को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा। हड्डी मजबूत करने की दवा। हड्डी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवा Patanjali। हड्डी मजबूत करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए। हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए। हड्डी मजबूत करने के उपाय

हड्डी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवा: हड्डियों को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयां चिकित्सा जगत में मौजूद है जिन्हें आप चिकित्सक की साल ह से ले सकते हैं तथा इस लेख में हम हड्डियां मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओ के बारे में जानेंगे।

तथा इन दवाओ का उपयोग कैसे किया जाता है और इन दवाइयों के इस्तेमाल के दौरान को कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए तथा हड्डियां मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं से जुड़े फायदे और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में भी हम इस लेख में जानेंगे।

यह भी पढ़े


हड्डी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवा।

आयुर्वेद चिकित्सा भारत की एक बहुत पुरानी और प्राचीन चिकित्सा पद्धति है तथा जिसमें सभी प्रकार के रोगों के लिए उपचार और औषधि उपलब्ध हैं तो लिए हड्डी मजबूत करने के लिए आने वाली आयुर्वेदिक दवाईयों के बारे में जानते हैं।

1. हथजोड़ 

हथजोड़ एक बहुत ही फायदेमंद औषधि है जो की हड्डियों के उपचार में एक अहम भूमिका निभाती है यह हड्डियों को मजबूत बनाने सुरक्षित रखने और जोड़ने मैं मदद करती है।

हथजोड़ का उपयोग फ्रैक्चर और टूटी हुई हड्डी जैसे स्थितियों में बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है इसके उपयोग से फ्रैक्चर अथवा टूटी हड्डी को जोड़ने में प्रभावी रूप से मदद मिल सकती है। हथजोड़ के विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे टैबलेट उपलब्ध है।

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक फायदेमंद प्राकृतिक औषधि है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है। तथा हड्डियों को मजबूत बनाने और स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए भी अश्वगंधा एक कारगर औषधि है।

अश्वगंधा में सूजन और दर्द विरोधी गुण होते हैं जो कि हड्डियों के दर्द मैं विशेष लाभ पहुंचाते हैं इसके अलावा यह आर्थराइटिस जैसे समस्याओं के उपचार में फायदे में होता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए अश्वगंधा के विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे कि टैबलेट कैप्सूल चूर्ण अथवा सिरप उपलब्ध है।

3. मुक्ताशुक्ति

मुक्त शक्ति आयुर्वेद चिकित्सा में एक नेचुरल सप्लीमेंट्स है जो की विशेष कर हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हड्डियों से जुड़े मामलों के उपचार में बहुत फायदेमंद होता है मुक्त शक्ति कैल्शियम का एक प्राकृतिक स्रोत है कैल्शियम हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है।

4. एलोवेरा

एलोवेरा एक बहुत ही बेहतरीन प्राकृतिक औषधि है इसके विभिन्न प्रकार के लाभ हमारे शरीर को होते हैं एलोवेरा हड्डियों से लेकर त्वचा और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह जोड़ों में होने वाले दर्द और हड्डियों के दर्द में विशेष लाभ पहुंचता है इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत करने के सहायक होता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए एलोवेरा के विभिन्न प्रकार के उत्पाद उपलब्ध है जैसे कि जूस और कैप्सूल।

5.हल्दी

प्राचीन समय से ही हल्दी का प्रयोग हड्डियों से संबंधित रोगों के उपचार में किया जाता रहा है हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो की हड्डी से जुड़े मामले जैसे की सूजन दर्द और हड्डी को मजबूत करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए हल्दी के विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे कि पाउडर और टैबलेट बाजार में उपलब्ध है जीने का उपयोग कर हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

6. महारास्नादि काढ़ा।

महारास्नादि काढ़ा आयुर्वेद चिकित्सा में एक जाना माना नाम है जिसका उपयोग हड्डी से संबंधित रोगों जोड़ों के दर्द बदन दर्द कमर दर्द जैसे मामलों में किया जाता है दशमूल काढ़ा के मुख्य घटकों में रसना, पुनर्नवा, गिलोय सोंठ , हरितकी , अश्वगंधा और गोखरू जैसे सक्रिय औषधीय सम्मिलित होती हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डी से जुड़े मामलों के उपचार में फायदेमंद होती हैं।

7. महायोगराज गुग्गुल

महायोगराज गूगल हड्डियों में होने वाले दर्द सूजन और हड्डियों से जुड़े अन्य मामलों के उपचार के लिए भैंस फायदे में दवाई है इसके मुख्य घटकों के रूप में सोंठ, चित्रक मूल, अश्वगंधा ,अमलकी, छोटी पीपल, अजवाइन समेत विभिन्न प्रकार की औषधियां सम्मिलित है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों से संबंधित रोगों के उपचार में मदद करती हैं।

8. शिलजीत

शिलाजीत एक बहु उपयोगी और बेहद फायदेमंद प्राकृतिक औषधि है जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ में प्रदान करता है शिलाजीत में आयरन की अच्छी खासी मात्रा होती है जो की हड्डियों से संबंधित मामलों के उपचार और हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

इसके अलावा शिलाजीत में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पाने में मदद करता है।

9. अस्तिपोषक टैबलेट

हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और मजबूत करने के लिए अस्ति पोशाक टैबलेट एक बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है यह एक नेचुरल कैल्शियम पूरक है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है।

अस्ति पोशाक टैबलेट के मुख्य घटकों में शुद्ध गूगल,अश्वगंधा,अर्जुन, गुडुची ( गिलोय) और अमलकी समेत कई औषधियां सम्मिलित की गई है।

यह भी पढ़े


हड्डी मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि।

पतंजलि आयुर्वेद भारत की जानी-मानी आयुर्वेदिक दवाई और स्वदेशी उत्पाद बनाने वाली कंपनी तथा हड्डियों को मजबूत करने के लिए पतंजलि आयुर्वेद में कुछ दवाई और उत्पाद उपलब्ध है आइए इनके बारे में जानते हैं।

1. पतंजलि न्यूट्रेला बोनहेल्थ

पतंजलि न्यूट्रेला बोनहेल्थ यह एक नेचुरल कैलशियम सप्लीमेंट है जो हड्डियों को मजबूत करने और हड्डियों के स्ट्रैंथ को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। तथा यह फ्रैक्चर और हड्डियों के टूटने जैसी स्थिति में हड्डियों को जल्दी जोड़ने में मदद करता है।

पतंजलि न्यूट्रेला बोनहेल्थ एक आयुर्वेदिक उत्पाद है जिसके मुख्य घटकों के रूप में मोती पिष्टी और मुक्ता सूक्ति भस्म को सम्मिलित किया गया है।

2. पतंजलि न्यूट्रेला विटामिन D2K 

हड्डियों को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने के लिए विटामिन d3 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है तथा पतंजलि न्यूट्रेला विटामिन d2k एक नेचुरल विटामिन d3 सप्लीमेंट है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और स्ट्रैंथ को बढ़ाने का काम करता है।

यह फ्रैक्चर और हड्डियों के टूटने जैसी स्थिति मैं मदद करता है तथा जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं में भी बहुत लाभकारी होता है।

ALSO READ


हड्डी मजबूत करने के लिए पतंजलि की दवाएं।

सप्लीमेंट्स के अलावा हड्डियों को मजबूत करने और जोड़ों के दर्द के लिए उपयोगी पतंजलि की कुछ अन्य दवाईयां भी हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है।

  • महायोगराज गूगल
  • ऑर्थोग्रिट टैबलेट
  • महारास्नादि क्वाथ
  • शिलाजीत लिक्विड
  • शिलाजीत कैप्सूल
  • अश्वगंधा कैप्सूल, पाउडर
  • करक्यूमिन गोल्ड

यह भी पढ़े


हड्डी मजबूत करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए।

हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए? प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए फल एक स्वादिष्ट विकल्प है जिनकी मदद से हम विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को ग्रहण कर सकते हैं तथा हड्डियों को मजबूत करने के लिए इन सभी फलों का सेवन करना चाहिए।

हड्डी मजबूत करने के लिए फल 

  • एप्पल
  • केला
  • अंजीर
  • कीवी
  • संतरा
  • पाइनएप्पल
  • अमरूद

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment