सिल्क न स्टे क्रीम के फायदे।Silk N Stay Cream uses in Hindi

आज कल के सोशल मीडिया दौर मैं हर व्यक्ति सुंदर और स्मार्ट दिखना चाहता है लेकिन त्वचा में होने वाले समस्याएं पिंपल,रिंकल, झाइयों, ओर डार्क सर्कल्स के कारण चेहरे की त्वचा काफी प्रभावित हो सकती है जिसकी वजह से चहरे की प्राकृतिक सुंदरता कम हो जाती है।

चेहरे की त्वचा को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए अनेकों प्रकार की दवाएं और क्रीम बाजार मैं उपलब्ध है जिन्हे आप डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं।

तथा इस लेख में हम ऐसे ही एक होम्योपैथिक दवाई स्लिक एंड स्टे क्रीम के फ़ायदे के बारे मैं आपको बताएंगे इसके अलावा सिल्क एंड स्टे क्रीम के क्या नुकसान है एवम इसका उपयोग किस प्रकार से किया जाता हैं इसके बारे मैं भी हम इस लेख मैं जानेंगे।


सिल्क एंड स्टे क्रीम क्या हैं। Silk N Stay Cream in Hindi

सिल्क एंड स्टे क्रीम होम्योपैथिक चिकित्सा श्रेणी में आने वाली दवाई है जिसका मुख्य तौर पर उपयोग चेहरे पर होने वाले निशान इंफेक्शन और चेहरे की त्वचा को निखारने और इसे कोमल बनाने के लिए किया जाता है। सिल्क एंड स्टे क्रीम के निर्माता भारत की एस बी एल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है।

यह भी पढ़े


सिल्क न स्टे क्रीम के फायदे। Silk N Stay Cream benefits in Hindi

1.झुर्रियों और घाव के कारण चेहरे पर होने वाले निशान त्वचा की सुंदरता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है। तथा सिल्क एंड क्रीम इन निशानों को कम करने के लिए फायदेमंद होती है इसके इस्तेमाल से झुर्रियां और घाव के कारण होने वाले निशानों को कम किया जा सकता है।

2. चेहरे पर होने वाले पिंपल्स के कारण चेहरे में खुरदुरापन आ जाता है एवं सिल्क एंड स्टे क्रीम चेहरे की त्वचा को चिकना करने का कार्य करती है और पिंपल्स के कारण होने वाले खुरदुरे पन से चेहरे का बचाव करती है।

3. सिल्क एंड स्टे क्रीम चेहरे चेहरे की त्वचा को  कोमल और मुलायम करने का कार्य करती है।


सिल्क एंड स्टे क्रीम के अन्य लाभ। Silk N Stay Cream uses in Hindi

4. चेहरे की त्वचा पर होने वाले इन्फेक्शन के लिए भी सिल्क एंड स्टे क्रीम का उपयोग किया जाता है यह चेहरे की त्वचा पर होने वाले संक्रमण से बचाव और इसके उपचार के लिए उपयोगी होता है।

5.सिल्क एंड स्टे क्रीम रूखी त्वचा के लिए। Silk N Stay Cream for dry skin

रूखी त्वचा के लिए भी सिल्क एंड स्टिक क्रीम बेहद फायदेमंद मानी जाती है यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करती है और त्वचा को मर्सराइज करती है।

6. त्वचा पर घाव या किसी चोट के कारण होने वाले निशान को भी सिल्क एंड स्टे क्रीम की मदद से दूर किया जा सकता है। यह घाव अथवा चोट के कारण होने वाले निशान को दूर करने मै सहायक होता है।

यह भी पढ़े


सिल्क एंड स्टे क्रीम के नुकसान।Silk N Stay Cream side effects in Hindi

होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति को दुष्प्रभाव रहित कहा जाता है तथा यही कारण है कि सिल्क एंड स्टे क्रीम के दुष्प्रभावों के बारे में चिकित्सा जगत में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात है।

लेकिन कुछ स्थितियों में इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं तो आइए जानते हैं कि सिल्क एंड स्टे क्रीम के क्या साइड इफेक्ट होते हैं।

  • सिल्क एंड स्टे क्रीम का उपयोग निर्धारित मात्रा से अधिक और गलत किया जाए तो ऐसी स्थिति में इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  • सिल्क एंड स्टे क्रीम में उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद यदि इसका उपयोग किया जाता है तो इसके नुकसान त्वचा पर देखने को मिल सकते हैं।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर त्वचा संबंधी रोग से पीड़ित हैं और बिना चिकित्सक की सलाह के इसका उपयोग करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  • एक्सपायर हो चुके सिल्क एंड स्टे क्रीम का इस्तेमाल किए जाने पर भी इसके दुष्प्रभाव त्वचा पर देखने को मिल सकते हैं।

सिल्क एंड स्टे क्रीम के इस्तेमाल के दौरान यदि इसके दुष्प्रभाव यदि देखने को मिलते है तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करे। 

सिल्क एंड स्टे क्रीम के  जुड़े आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी हैं तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करे यह हमारे और हमारे पाठको के लिए के महत्वपूर्ण जानकारी होगी। 

यह भी पढ़े


सिल्क एंड स्टे क्रीम से संबंधित सावधानी।

सिल्क एंड स्टे क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां हैं जिन्हें ध्यान में रखना भी जरूरी होता है इन महत्वपूर्ण बातों को यदि आप ध्यान में रखते हैं तो अनजाने में होने वाली हानि से बच सकते है।

  • सिल्क एंड स्टे क्रीम केवल बाहरी उपयोग हेतु प्रयोग की जाने वाली क्रीम है।
  • ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर त्वचा संबंधी रोग से पीड़ित हैं और वर्तमान समय में उपचार ले रहे हैं उन्हें सिल्क एंड स्टे क्रीम का उपयोग चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • सिल्क एंड स्टे क्रीम का उपयोग पैक दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताएगा तरीके से ही करें।
  • सिल्क एंड स्टे क्रीम का प्रयोग करने से पहले पैक पर दिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों और जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • सिल्क एंड स्टे क्रीम को ठंडे और सूखे स्थान पर रखें एवं सूर्य की पढ़ने वाली सीधी रोशनी से बचाएं।

यह भी पढ़े


सिल्क एंड स्टे क्रीम घटक सामग्री। Silk n Stay cream ingredients

  • एलोवेरा का अर्क
  • कैलेंडुला निकालें
  • स्टीयरिक अम्ल
  • ग्लिसरील मोनोस्टियरेट

यह भी पढ़े


सिल्क एंड स्टे क्रीम की कीमत। Silk n Stay cream price

50 ग्राम वाले सिल्क एंड स्ट्रीम की कीमत ₹55 हैं जिसे आप किसी भी होम्योपैथिक मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

Bablu Bhengra
Spread the love

Leave a Comment