जेफरिच पाउडर के 5 फायदे और नुकसान।Zefrich Powder in Hindi

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Zefrich Powder ke fayde। जेफरिच पाउडर के फ़ायदे।Zefrich Powder ke fayde।Zefrich Powder in Hindi। जेफरिच पाउडर के साईड इफेक्ट।

मनुष्य को पूर्ण रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिसकी पूर्ति के लिए यह बेहद जरूरी होता है की हम अच्छा आहार ले।

लेकिन घटती खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के कारण यह सभी जरूरी पोषक तत्व हमे हमारे आहार से नही मिल पाता है जिसके कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं शरीर मैं देखने को मिलती है।

पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आज अनेकों प्रकार के सप्लीमेंट बाजार मैं उपलब्ध है जिन्हे आप आसानी से खरीद सकते है। तथा इस लेख मैं हम ऐसे ही एक प्रोटीन सप्लीमेंट जेफरिच पाउडर के फ़ायदे और नुकसान के बारे मैं जानेंगे।

इसके अलाव जेफरीच पाउडर क्या है इसका इस्तेमाल केसे किया जाता है एवम इसके इस्तेमाल के दौरान कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए इसके बारे मैं भी हम जानेंगे।

यह भी पढ़े


जेफरिच पाउडर क्या हैं।Zefrich Powder in Hindi

हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हमे कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स की आवश्यकता होती तथा जिसकी पूर्ति के लिए  जेफरिच पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है तथा यह एक प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसके निर्माता भारत की FDC लिमिटेड कंपनी है।


जेफरिच पाउडर के फायदे।Zefrich powder benefits in hindi

जेफरिच एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जो शरीर को पोषण प्रदान करती है एवं यह कई प्रकार की शारीरिक समस्यायों मैं बेहद फायदेमंद होती हैं।

आइए इसके फायदों के बारे मैं विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़े

1.वजन बढ़ाए।

जेफरिच पाउडर प्रोटीन और वसा से समृद्ध होता है जो की वजन को बढ़ाने मै कारगार सिद्ध हो सकता है। इसमें दिए गए विवरण के अनुसार यह वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ सेवन किया जाना चाहिए।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

2.पोषण प्रदान करें।

क्योंकि जेफरिक पाउडर एक न्यूट्रिशन सप्लीमेंट है जो की हमारे शरीर मैं पोषक तत्वों की कमी को पूर्ण करता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है जिससे की शरीर को स्वस्थ और निरोग बने रहने मैं सहायता मिलती है।

यह भी पढ़े


3.इम्यूनिटी बढ़ाए 

जेफरिच पाउडर इम्यूनिटी को बढाने का कार्य करता है इसमें प्रोटीन ,विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेड और मिनरल्स होते है जो की शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

4. सामान्य कमजोरी दूर करें।

जेफरिच पाउडर को निर्माता कंपनी एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाउडर बताती है जिसे गाय के दूध से निर्मित किया जाता है इसके सेवन से शरीर मैं होने वाली सामान्य कमजोरी और दुर्बलता को दूर करती है।

5. ऊर्जा प्रदान करे।

जेफरिच पाउडर मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेड से भरपूर होता है जो की शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर मैं एनर्जी लेवल को बनाए रखता हैं।

यह भी पढ़े


जेफरिच पाउडर के नुकसान।Zefrich Powder side effects in Hindi

जेफरिच पाउडर गाय के दूध से निर्मित प्रोटीन पाउडर है तथा जिसके दुष्प्रभावों के बारे मैं ज्यादा अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है अथवा अज्ञात तथा पैक पर भी इसके दुष्प्रभावों के बारे मैं कुछ विवरण नहीं है।

लेकिन कुछ स्थितियों में इसके नुकसान देखने को मिल सकते है। तो आइए जानते है की जेफरिच पाउडर के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

  • निर्धारित मात्रा में अधिक और गलत तरीके से इसका सेवन किए जाने पर इसके नुकसान देखने को मिल सकते है।
  • शराब पीने के बाद यदि कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है तो ऐसी स्थिति मैं भी इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते है।
  • इसमें उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी होने के बावजूद इसका सेवन किया जाता है तो ऐसी स्थिति मैं भी इसके नुकसान हो सकते हैं।
  • इसे व्यक्ति जो की वर्तमान मैं किसी अन्य बीमारी से पीड़ित है और बिना चिकित्सीय परामर्श के इसका सेवन करते है तो इसके नुकसान हो सकते हैं।
  • एक्सपायरी हो चुके जेफरिच पाउडर का सेवन करने पर भी इसके नुकसान देखने को मिल सकते है।

जेफरिच पाउडर के इस्तेमाल के दौरान इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते है तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करे।

जेफरिच पाउडर के दुष्प्रभावों से जुड़े आपके कुछ व्यक्तिगत अनुभव या जानकारी है तो कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करें यह हमारे और हमारे पाठको के लिए एक महत्त्वपूर्ण जानकारी होगी।


जेफरिच पाउडर से जुड़ी सावधानियां।

जेफरिच पाउडर का सेवन करने से पहले कुछ सावधानियां है जिन्हे ध्यान मैं रखना जरूरी होता है। इन महत्वपूर्ण बातो को यदि आप ध्यान मैं रखते है तो अनजाने मैं होने वाली हानि से बच सकते है।

  • गर्भवती महिलाओ को जेफरिच पाउडर का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।
  • ऐसे व्यक्ति जो की किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित है और वर्तमान मैं उपचार ले रहे उन्हे इसका सेवन चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए।
  • जेफरिच पाउडर मैं उपस्थित किसी घटक सामग्री से एलर्जी या किसी प्रकार की समस्या होने पर इसका सेवन न करे।
  • हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • ऐसी महिलाएं जो की हालही मै मां बनी है और अपने शिशु को स्तनपान कराती है उन्हे इसका उपयोग चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • जेफरिच पाउडर का सेवन पैक पर दिए गए निर्देश अथवा चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके से करे।

यह भी पढ़े


जेफरिच पाउडर सेवन विधि। zefrich powder uses in hindi

किसी भी दवाई को लेने का एक सही समय और तरीका होता है तभी यह आपके शरीर को पूर्ण रूप से फायदा पहुंचाती है।

ठीक उसी प्रकार से जेफरिच पाउडर को लेने का एक सही तरीका होता है।

तो आइए जानते है की जेफरिच पाउडर का सेवन किस प्रकार से किया जाता हैं।

विधी: जेफरिच पाउडर का लाभ लेने के लिए एक गिलास दूध अथवा पानी मैं दो चम्मच जेफरिच पाउडर डाले और इसे अच्छे मिलाइए और इस मिश्रण को पी लीजिए। इस विधि से दिन मैं दो बार सेवन करे।

यह भी पढ़े


जेफरिच पाउडर घटक सामग्री।zefrich ingredients in hindi

जेफरिच पाउडर मैं निम्नलिखित घटक सामग्री मौजूद होती है।

दूध प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम, लोहा, आयोडीन विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, नियासिनमाइड, कैल्शियम पैंटोथेनेट, कोलाइन, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के शामिल हैं। इनोसिटोल, बायोटिन, एल-कार्निटाइन, फोलिक एसिड और पैंटोथेनेट।

घटक सामग्री की जानकारी 1mg.com द्वारा ली गई है।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Spread the love
kefayde team: